Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

RBI ने क्रेडिट कार्ड के नियमों में महत्वपूर्ण परिवर्तन किया है, ग्राहकों को इससे लाभ होगा

अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है, तो यह समाचार आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। वास्तव में, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने क्रेडिट कार्ड जारी करने के नियमों में कुछ परिवर्तन किए हैं। बैंकिंग नियामक ने इस संबंध में एक सूचना भी जारी की है। इस सूचना के अनुसार, क्रेडिट कार्ड के मौजूदा ग्राहक अपने बिलिंग साइकिल में बदलाव कर सकते हैं।

know-major-changes-in-the-rules-of-credit-card

क्रेडिट कार्ड के लिए विशेष नियम

Credit Card का उपयोग करने वालों के लिए रिजर्व बैंक (RBI) ने एक विशेष नियम लागू किया है। यह नियम बिलिंग साइकिल में परिवर्तन का है। नया नियम कहता है कि कार्ड होल्डर अपने अनुकूलता के अनुसार बिलिंग साइकिल में परिवर्तन कर सकते हैं। इसकी पहले से ही सूचना जारी की गई है और नियम को लागू कर दिया गया है।

ड्यू डेट भी बदल जाएगी

जैसे ही बिलिंग साइकिल में परिवर्तन किया जाता है, ड्यू डेट में भी परिवर्तन हो सकता है। पहले यह काम अत्यंत कठिन था। क्योंकि किसी कार्ड की बिलिंग साइकिल को क्रेडिट कार्ड जारी करने के समय ही निश्चित किया जाता था। उस समय बिलिंग डेट और ड्यू डेट तय हो जाता था। यह प्रक्रिया तब तक जारी रहती थी जब तक कार्ड निरस्त नहीं होता। अब रिजर्व बैंक ने क्रेडिट कार्ड धारकों को बिलिंग साइकिल में परिवर्तन करने का एक अवसर प्रदान किया है।

बिलिंग साइकिल क्या होती है?

Credit Card की बिलिंग साइकिल आपके बिलिंग स्टेटमेंट के बीच का समयावधि होती है। यह बिलिंग पीरियड एक क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले बैंक/NBFC से दूसरे में भिन्न हो सकती है। इसकी अवधि 27 दिन से लेकर 31 दिन तक हो सकती है। आपके बिलिंग साइकिल के अंत में, आपका स्टेटमेंट आपके क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले बैंक द्वारा उत्पन्न किया जाता है। इस बिल का भुगतान करने के लिए आपको ड्यू डेट तक का समय उपलब्ध होता है।

एक उदाहरण से स्पष्ट कीजिए

मान लें कि आपके Credit Card का स्टेटमेंट हर महीने की 6 तारीख को उत्पन्न होता है। इस स्थिति में, आपका क्रेडिट कार्ड बिलिंग पीरियड उस महीने की 7 तारीख से शुरू होगा और अगले महीने की 6 तारीख को समाप्त होगा। इस अवधि के दौरान, आपके सभी क्रेडिट कार्ड लेन-देन मासिक क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट में दिखाए जाएंगे। यहाँ पर सभी क्रेडिट कार्ड पेमेंट, कैश विथड्रॉल (यदि कोई है) और क्रेडिट कार्ड EMI की जानकारी दी जाती है। इस उदाहरण में हमने बिलिंग पीरियड को 30 दिन का माना है, लेकिन यह कार्ड के प्रकार और आपके क्रेडिट कार्ड प्रदाता के अनुसार भिन्न हो सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr