Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Credit Card वाले इस काम को भूलकर भी न करें, वरना वे कर्ज में डूब जाएंगे

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने के कई कारण हो सकते हैं। क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने के फायदे भी होते हैं। इससे आपको पेमेंट के लिए अतिरिक्त समय मिलता है, रिवॉर्ड्स पॉइंट्स के माध्यम से पैसे कमाए जा सकते हैं, और ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर उपलब्ध डील्स का लाभ उठाया जा सकता है। हालांकि, कुछ लोगों को क्रेडिट कार्ड के आकर्षक लगने वाले फीचर्स से कर्ज के जाल में फंसने का खतरा हो सकता है। चलिए, इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

know-do-this-work-even-if-you-have-a-credit

Credit Card का उपयोग करने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के लाभ भी अनेक होते हैं। अतिरिक्त समय पेमेंट के लिए मिलता है, रिवार्ड्स पॉइंट्स के माध्यम से पैसे कमाए जा सकते हैं, और ई-कॉमर्स वेबसाइट पर उपलब्ध डील्स का लाभ उठाया जा सकता है। हालांकि, कुछ लोग क्रेडिट कार्ड के आकर्षक लगने वाले फीचर्स के चक्कर में कर्ज के जाल में फंस सकते हैं।

एटीएम से नकद निकालना

क्रेडिट कार्ड का एटीएम से पैसा निकालने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, इसी जानकारी के साथ अनजान यूजर्स बड़ी गड़बड़ी कर सकते हैं।

Credit Card का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ध्यान दें कि एटीएम से पैसा न निकालें। इस सुविधा के साथ सबसे बड़ी असुविधा यह है कि निकाली गई राशि पर ब्याज की भारी रकम चुकानी पड़ती है।

क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके शॉपिंग का बिल चुकाने के लिए आपको एक महीने का समय मिलता है, लेकिन ऐसा एटीएम से पैसा निकालने के लिए नहीं होता।

ATM से निकाले गए पैसे को चुकाने के लिए किसी भी समय की कोई विशेषता नहीं होती। अर्थात, निकासी के दिन ही ब्याज की गिनती शुरू हो जाती है।

बैलेंस ट्रांसफर

दो क्रेडिट कार्डों का इस्तेमाल करते समय, आपको बैलेंस ट्रांसफर फीचर के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए। बैलेंस ट्रांसफर का मतलब है कि आप एक क्रेडिट कार्ड के बिल को चुकाने के लिए दूसरे क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं।

हालांकि, आपको यहाँ समझने की जरूरत है कि बैलेंस ट्रांसफर के लिए चार्ज देने होते हैं। एक कार्ड का इस्तेमाल दूसरे के बिल को चुकाने के लिए किया जाना, सिबिल स्कोर को खराब करने का कारण बन सकता है।

बैलेंस ट्रांसफर फीचर का इस्तेमाल किसी महत्वपूर्ण वित्तीय जरूरत के समय सही हो सकता है। हालांकि, इसे बार-बार करना एक बड़े नुकसान की वजह बन सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr