Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

CIBIL Score के मुताबिक, लोन का भुगतान समय से पहले भी नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, जानिए जरूरी बात

Bazar जागरूकता के अनुसार, पर्सनल लोन या किसी अन्य असुरक्षित कर्ज का समय से पहले भुगतान करने से क्रेडिट स्कोर पर प्रभाव पड़ सकता है। हालांकि, इसका प्रभाव तत्काल नहीं दिखता है, लेकिन लंबे समय तक नकारात्मक प्रभाव हो सकता है।

does-the-cibil-score-get-worse-even-after

इसलिए, यदि आपका क्रेडिट स्कोर पहले से ही बहुत अच्छा है, तो यह विकल्प चुना जा सकता है। लेकिन यदि स्कोर कम है और आप इसे सुधारने की कोशिश में हैं, तो कर्ज का समय से पहले भुगतान करने से बचना चाहिए। इस प्रकार, ग्राहकों को क्रेडिट स्कोर को ऊंचा रखने के लिए कई अन्य बातों का भी ध्यान रखना चाहिए।

क्रेडिट कार्डों की अधिक संख्या

वित्तीय विशेषज्ञों का कहना है कि यदि ग्राहक के पास दो से ज्यादा क्रेडिट कार्ड हैं, तो इसका क्रेडिट स्कोर निश्चित रूप से प्रभावित होगा। उदाहरण के लिए, यदि किसी का मासिक आय 50,000 रुपये है और उसने चार क्रेडिट कार्ड लिए हैं, तो इससे उसका सिबिल या क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव होगा।

उदाहरण के रूप में, एक व्यक्ति जिसकी मासिक आय 50 हजार रुपये है, उसके पास चार क्रेडिट कार्ड हैं, जिनकी कुल सीमा 4 लाख रुपये है, और वह अधिकांश कार्ड से पैसे खर्च करता है। इस स्थिति में उठता है कि उसका भुगतान कैसे होगा। इससे बेहतर है कि वह अपने पास दो से ज्यादा क्रेडिट कार्ड न रखें।

अक्सर देखा जाता है कि ग्राहक, एक ही लोन के लिए अच्छी डील प्राप्त करने के इरादे से कई बैंकों में आवेदन करता है। उसे यह आशा होती है कि बैंकों के मुकाबले मोलभाव करने के बाद, जहां सबसे कम ब्याज होगा, वहां से ही लोन के लिए आवेदन किया जाएगा।

सामान्यत: यह दिखता है कि यह एक ठीक अनुसंधान है, लेकिन क्रेडिट स्कोर के परिपेक्ष्य से ऐसा करना हानिकारक हो सकता है। यदि आप एक से अधिक बैंकों में लोन के लिए आवेदन करते हैं, तो सिबिल एजेंसी को बार-बार आपके क्रेडिट स्कोर की इन्क्वायरी होती है और आपका क्रेडिट स्कोर प्रभावित हो सकता है। इसके साथ ही, आपको बैंक से बेहतर डील प्राप्त करने का अवसर भी खत्म हो सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr