Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Karwa Chauth 2024: जानिए डेट, व्रत कथा और पूजा का मुहूर्त

Karva Chauth Vrat कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन विवाहित महिलाएं अपने जीवनसाथी को लंबी आयु दिलाने के लिए व्रत रखती हैं। भारत के कुछ क्षेत्रों में, Karva or Karwa Chauth को 'करक चतुर्थी' भी कहा जाता है। Kartik माह में इस दिन चांद को जल अर्पित करने के लिए मिट्टी के बर्तन का उपयोग किया जाता है। Karva Chauth का त्योहार पूरे भारत में अत्यधिक उत्साह और उमंग के साथ मनाया जाता है।

know-the-karwa-chauth-2023

यह festival पूरे देश में मनाया जाता है लेकिन उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, आदि में यह अधिक लोकप्रिय है। सभी विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए दिनभर उपवास रखती हैं। चंद्रमा की पूजा करने के बाद, वे अपने जीवनसाथी के साथ एक उत्सवपूर्ण भोजन करती हैं। इस प्रकार Karwa Chauth ka Tyohar अतुलनीय उत्साह और आनंद के साथ मनाया जाता है।

यदि आप अपने married life की स्थिति से अलग-थलग या निराश महसूस कर रहे हैं और अपने जीवनसाथी के साथ एक शांतिपूर्ण संबंध स्थापित करने के तरीके खोज रहे हैं, तो आप वैवाहिक क्षेत्र में आपके सामने आ रही चुनौतियों को दूर करने में मदद करने के लिए एक Marriage Astrology Consultation ले सकते हैं।

करवा चौथ त्योहार की डेट

Panchang के अनुसार, इस Year Karwa Chaut 20 October 2024 (रविवार) को मनाया जाएगा। इस दिन महिलाएं व्रत रखती हैं, करवा चौथ की कथा/Karvachauth story सुनती हैं और भगवान शिव और देवी पार्वती की पूजा करती हैं।

करवा चौथ पूजा मुहूर्त

  • करवा चौथ की डेट: रविवार, 20 नवंबर, 2024
  • करवा चौथ पूजा मुहूर्त: शाम 05:46 से 07:57 बजे तक

Karva Chauth त्योहार का महत्व

Karva का अर्थ है मिट्टी का बर्तन, जो समृद्धि का प्रतीक है और चौथ का अर्थ है पूर्णिमा के बाद का चौथा दिन या कार्तिक माह में चंद्रमा के क्षीण होने का दिन, जो अक्टूबर-नवंबर माह में पड़ता है। यह Dussehra के 9 दिन बाद और Diwali से 11 दिन पहले मनाया जाता है। यह दिन विवाहित महिलाओं के जीवन में बहुत महत्व रखता है। इस त्योहार का समय रबी फसल बुवाई के मौसम के शुरुआत के साथ मेल खाता है जो गेहूं बोने का मौसम है। 

परिवार की महिलाएं मिट्टी के बर्तन या करवे को गेहूं के दानों से भरती हैं और भगवान से अच्छी रबी फसल की प्रार्थना करते हुए उसे चढ़ाती हैं। महिलाएं अपना व्रत तभी तोड़ती हैं जब वे चंद्रमा को देख लेती हैं। जैसे ही चंद्रमा आसमान में उगता है, महिलाएं भक्तिपूर्वक प्रार्थना करती हैं और पानी के थाली में या चलनी के जरिए चंद्रमा का प्रतिबिंब देखती हैं, और चंद्रमा को जल अर्पित करती हैं। वे अपने जीवनसाथी की सुरक्षा, सफलता, समृद्धि और लंबी आयु के लिए प्रार्थना करती हैं।

करवा चौथ व्रत कथा: Karva Chauth Hatha in Hindi

हिंदू श्रद्धा के अनुसार, एक साहूकार के 7 बेटे और 1 बेटी थी जिसका नाम करवा था। कार्तिक माह के 'चौथ' त्योहार (चंद्रमा के क्षीण होने के चरण की चौथी तिथि) के दिन, बेटी करवा ने अपने पति के लिए व्रत रखा। रात को, जब सभी खाना खाने के लिए बैठे, तो करवा के भाईयों ने उसे भी खाने का आग्रह किया। लेकिन, करवा ने इनकार कर दिया क्योंकि चंद्रमा अभी नहीं निकला था और वह केवल चंद्रमा/Moon को अर्घ्य देने के बाद ही भोजन कर सकती थी। 

उसके भाइयों को अपनी भूखी बहन की स्थिति देखकर बहुत दुख हुआ जिसने सूर्योदय से एक बूंद पानी भी नहीं पिया था। सबसे छोटे भाई ने उसे धोखा देने की योजना बनाई और पीपल के पत्तों के पीछे दीपक जलाकर चाँद का भ्रम पैदा किया और अपनी बहन को यकीन दिलाया कि चाँद आ गया है और अब वह भोजन कर सकती है। वह धोखे में आ गई और खाना खाने लगी। जैसे ही उसने एक निवाला खाया, उसे अपने पति की मौत की खबर मिली। 

करवा ने अगले एक साल तक अपने पति का शव संभाला और अगले साल के सभी महीनों के क्षीण पक्ष के 'चौथ' या 'चतुर्थी तिथि' के दिन उसी व्रत का पालन किया। अगले साल जब करवा चौथ कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को फिर आया, तो करवा ने फिर से व्रत रखा और सुनिश्चित किया कि इस बार वह करवा चौथ का व्रत ठीक से पूरा करे। उसकी भक्ति के परिणामस्वरूप, भगवान ने उस पर कृपा की और उसके पति को मृत्यु से जीवित कर उसके शरीर में प्राण डाल दिए।

Also Read: जानिए महिलाओं के लिए Top 5 Special Karwa Chauth Gift के नाम

करवा चौथ व्रत के लिए पूजा विधि

  • सूर्योदय से पहले, सुबह-सुबह जल्दी उठें और पूजा क्षेत्र की सफाई करें। फिर, अगर आपको लगता है कि आप सूर्योदय से पहले कुछ खाए बिना रात तक व्रत पूरा नहीं कर पाएंगे तो सरगी लें।
  • फिर भगवान शिव और देवी पार्वती की पूजा करें और पानी तक न लेने का व्रत रखने का संकल्प लें क्योंकि व्रत के दौरान कुछ भी नहीं लिया जा सकता, एक बूंद पानी भी नहीं। 
  • शाम को फिर से देवी-देवताओं की पूजा करें। 
  • अब एक थाली लें और इसमें धूप, चन्दन, रोली और सिन्दूर रखें।
  • चंद्र दर्शन से 1 घंटा पहले पूजा शुरू करनी चाहिए। 
  • 'चौथ या चतुर्थी तिथि' की देवी की पूजा करते हुए करवा चौथ की कथा सुनाएँ।
  • चंद्र दर्शन के बाद, पूत्रवधू को सास का आशीर्वाद लेना चाहिए और उन्हें मिठाई, फल, सूखे फल आदि से सजा हुआ थाली भेंट करना चाहिए, ताकि वे हमेशा के लिए सौभाग्य का आशीर्वाद दें।

हम आपको करवा चौथ की हार्दिक शुभकामनाएं देते हैं। देवी पार्वती अपने भक्तों पर कृपा करें!

FAQs

2024 me karwa chauth kab hai?

Es Year Karwa Chauth ka fast 20 October, 2024 ko hai.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr