Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

गाजीपुर के प्रगतिशील किसान अपनी मेहनत से गढ़ रहे किस्मत, कर रहे खेती

गाजीपुर के मुहम्मदाबाद तहसील क्षेत्र में अपने ग्रीनहाउस और पॉलीहाउस में ऑर्गेनिक खीरा, स्ट्राबेरी और अन्य फलों, सब्जियों की खेती करने के बाद प्रगतिशील किसान पंकज राय ने क्षेत्र के किसानों के लिए एक अलग किस्म का प्रयोग किया है। उन्होंने अपने फार्म हाउस में शिमला मिर्च की नर्सरी उगाकर लोकल किसानों को उपलब्ध करा रहे हैं। ऐसा वह स्थानीय किसानों को पारंपरिक रबी और खरीफ की फसलों से इतर सीजनल सब्जियों और फलों को बोने के लिए प्रेरित करने के क्रम में कर रहे हैं।

progressive-farmers-of-ghazipur

पंकज ने बताया कि इस वर्ष उनका लक्ष्य इस सीजन में कुल 30 लाख शिमला मिर्च की नर्सरिया के उत्पादन के बाद उन्हें किसानों के बीच रोपने के लिए पहुंचाना है। 30 लाख में से 8 लाख नर्सरी पिछले दिनों आयोजित सूर्य प्रताप शाही ,कृषि मंत्री, उत्तर प्रदेश सरकार की मौजूदगी में आयोजित कार्यक्रम में किसानों को निशुल्क दी गई। पंकज ने बताया कि शिमला मिर्च की खपत इन दिनों बढ़ी है।

स्थानीय स्तर पर इतनी पैदावार शिमला मिर्च नहीं हो पाती की बाजार की जरूरतों को पूरा करें। कभी भी शिमला मिर्च बाजार में 40 रुपए प्रति किलो के फुटकर दर से बेचा जा सकता है। एक नर्सरी में 3 से 4 किलो की पैदावार हो जाती है। ऐसा तब है है जब नर्सरी सामान्य रूप से बढ़कर पौधे में तब्दील हो जाती है। पंकज ने क्षेत्र के किसानों के सहूलियत को देखते हुए 4 रुपए में एक नर्सरी उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। वही जरूरतमंद किसानों को वह निशुल्क नर्सरी भी उपलब्ध कराते हैं।

पंकज ने बताया कि वह अब पारंपरिक खेती को पूर्ण रूप से त्याग कर ऑर्गेनिक विधि से उगाई जा रही फलों और सब्जियों की खेती पर अपने को केंद्रित कर चुके हैं। इससे उन्हें अच्छा मुनाफा भी हो रहा है। ऐसे में वह उन सभी किसानों को अपने तजुर्बे का लाभ देते हुए फलों और सब्जियों की ऑर्गेनिक खेती करने को प्रेरित कर रहे है, जो कृषि आधारित स्रोतों से अपनी आमदनी में इजाफा करने की इच्छा रखते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr