Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

गाजीपुर जिले के बरुईन सीएचसी में स्वास्थ्य सुविधाओं के हाल बेहाल

गाजीपुर जिले के जमानियां में जिम्मेदारों के उदासीनता के चलते बरुईन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में विभिन्न रोगों के मरीजों को स्वास्थ्य सुविधा का लाभ नहीं मिल पा रहा है। वीरेन्द्र शर्मा,पवन राय,सुनिल गुप्ता,राकेश यादव,शिव बचन ,दीपक सिंह आदि क्षेत्रीय लोगों ने बताया कि इस सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में मरीजों के जांच के लिए लगी सीवीसी (कंप्लीट ब्लड काउंट) जांच मशीन पिछले दो वर्षों से खराब होने से यह मशीन यहां शोपीश साबित हो रही है। वहीं शासन व महकमे की समय से बेहतर चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराने की मंशा अधूरी साबित हो रहा है।

bad-condition-of-health-facilities-in-bahrain

क्षेत्रीय लोगों सहित आने बाले मरीजों ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग की ओर से मरीजों को केंद्रों पर दी जाने वाली सुविधा केवल नाम की हैं। लोगों ने बताया कि मशीन के खराब होने से मरीजों बाजार व जिला मुख्यालय स्थित निजी पैथोलाजी सेंटरो का सहारा लेना पड़ रहा है। यहां मरीजों को 500 से लेकर 700 रुपये तक खर्च करने पड़ रहे हैं। इसके बावजूद जांच रिपोर्ट सही नहीं मिल पा रही है।

मामले में स्वास्थ्य महकमा मौन साधे हुए है। क्षेत्रीय लोगों ने बताया कि इस सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर रोजाना करीब 100 से 120 मरीज इलाज व विभिन्न तरह के जांच के लिए आते हैं। इनमें अधिकतर मरीजों को इस सीवीसी मशीन से जांच की जरूरत पड़ती है, लेकिन इसके खराब होने से मरीजों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है।

मशीन खराब होने से 19 प्रकार की जांचे प्रभावित

लोगों ने बताया कि इस मशीन से 19 प्रकार की जांच की जाती हैं। इनमें एचबी, पीएलबी, प्लेटलेट्स, एचसीटी, आरबीसी सहित अन्य प्रकार के जांच होती हैं जो प्रभावित हो रही हैं। लोगों ने मांग किया कि जल्द इस मशीन को ठीक कराया जाए। ताकि इसका लाभ मरीजों को मिल सके। सीएचसी अधीक्षक डॉ. रुद्रकांत सिंह ने बताया कि सीवीसी मशीन खराब होने की जानकारी महकमे के आलाधिकारियों को दे दिया गया है। बताया कि‌ जल्द ही इसे सही करा दिया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr