Type Here to Get Search Results !

Trending News

जमानियां में औषधीय गुणों से है भरपूर, शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

गाजीपुर के जमानियां में गर्मी का पारा बढने के साथ ही लोगों को इस बार लू-समय से पहले चलने का अंदेशा होने लगा है। जिसके कारण लोगों में चिन्ता सताने लगी है। इसके चलते क्षेत्र में इन दिनों गन्ने और इसके रस की डिमांड बढ़ गई है। मौसम विभाग की माने तो अधिकतम तापमान 38 डिग्री और न्यूनतम 19 डिग्री रहने का अनुमान है।

इस बढ़ते तापमान के बीच लोगों को अपने स्वास्थ्य की चिन्ता सताने लगी है। इसके बीच विभिन्न दुकानों ,मार्गों आदि जगहों पर बिकने वाले गन्ने के रस की दुकान पर मुसाफिरों की भीड़ बढने लगी है। लोग गर्मी से बचने के लिए इसके रस का सेवन खूब कर रहे है।

मालूम हो कि गन्ने का रस बीमारियों से बचाने के साथ ही वजन घटाने का काम करता है। औषधीय गुणों से भरपूर है। गर्मी के मौसम में गन्ने का जूस किसे नहीं भाता, पुदीना के साथ गन्ना रस पीना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है गर्मी में गन्ने का जूस न सिर्फ प्यास बुझाता है, बल्कि अपने औषधीय गुण के कारण शरीर की रक्षा भी करता है।

गन्ने का जूस थकान को दूर करता है और शरीर को अंदर से शीतलता प्रदान करता है साथ ही कई बीमरियों से भी बचाता है। गन्ने में अच्छी मात्रा में काइब्रोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, आयरन, पोटेशियम और एनर्जी ड्रिंक में मिलने वाली सभी जरूरी न्यूट्रिएंट्स होते हैं. इसी वजह से एक ग्लास गन्ने का रस शरीर को एनर्जी से भर थकान खत्म कर देता है।

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए गन्ने के रस का सेवन किया जा सकता हैं, यह प्राकृतिक पेय एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। मालूम हो कि पीलिया से पीड़ित मरीजों को गन्ने का रस रामबाण है , क्योंकि इसका जूस पीलिया के कारण लिवर को प्रभावित करने वाला संक्रमण को कम करता है, जिससे लिवर धीरे-धीरे मजबूत बनता है। जमानियां सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के चिकित्सा अधीक्षक डाक्टर रवि रंजन ने बताया कि, गन्ने और गन्ने का रस गर्मी के मौसम में शरीर के लिए काफी फायदे  है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad