Type Here to Get Search Results !

Trending News

यूपी बोर्ड 10वीं - 12वीं फार्म भरने की तिथि आज होगी समाप्त, कल से ब्योरा अपडेट करेंगे प्रधानाचार्य

यूपी बोर्ड की 2022 की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए फार्म भरने की अंतिम तिथि 8 नवंबर को समाप्त हो रही है। बोर्ड ने विद्यार्थियों की सुविधा के लिए दूसरी बार तिथि बढ़ाई थी। 9 से 14 नवंबर तक अब प्रधानाचार्य विद्यार्थियों के ब्योरा की जांच कर उसे अपडेट करेंगे। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि इस दौरान किसी भी नवीन छात्र का ब्योरा अपडेट नहीं किया जाएगा।

प्रधानाचार्य क्षेत्रीय कार्यालय को 18 नवंबर तक भेजेंगे पंजीकृत अभ्यर्थियों की फोटोयुक्त नामावली

बोर्ड के निर्देश पर डीआइओएस ने सभी प्रधानाचार्यों को चेताया है कि आनलाइन ब्योरा अपलोड करते समय छात्र-छात्राओं के शैक्षिक विवरणों अर्थात उनके नामों की अंग्रेजी एवं हिंदी वर्तनी की, जन्मतिथि विद्यालयी अभिलेखानुसार परीक्षण कर अपलोड करें। जिस छात्र या छात्रा की फोटो अपलोड नहीं होगी अथवा जान बूझकर अस्पष्ट फोटो अपलोड होगी उस छात्र को अनर्ह मानते हुए उसके विवरणों को डिलीट कराया जा सकता है। जिसके लिए संबंधित विद्यालय के प्रधानाचार्य उत्तरदायी होंगे।

दूसरी बार बढ़ी थी परीक्षा फार्म भरने की तिथि

डीआइओएस ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया ने प्रधानाचार्यों को यह भी निर्देशित किया है कि आनलाइन ब्योरा का परीक्षण कर यह सुनिश्चित कर लें कि उन्होंने जिन संस्थागत विद्यार्थियों के विवरण आनलाइन किए हैं वे उनके विद्यालय में अध्ययनरत हैं और उनका परीक्षा शुल्क भी जमा है। यदि परीक्षण के उपरांत एक भी अनाधिकृत व बोर्ड के नियमों के विरुद्ध अनर्ह विद्यार्थी का आवेदन आनलाइन किया हुआ पाया जाता है तो संबंधित छात्र का विवरण निरस्त किए जाने के साथ ही संबंधित प्रधानाचार्य के उत्तरदायित्व का निर्धारण करते हुए आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

प्रधानाचार्यों को देना होगा प्रमाण पत्र

प्रधानाचार्यों को इस बात का प्रमाण पत्र देना होगा कि कक्षा नौ व 11 तथा 11 व 12 से संबंधित विद्यार्थियों का ब्योरा आनलाइन अपलोड हो चुका है और किसी भी छात्रा का ब्योरा अपलोड होने से छूटा नहीं है। साथ ही यह भी बताना होगा कि शैक्षिक विवरण विद्यालयी अभिलेखानुसार पूर्ण रूप से शुद्ध व सही है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad