Welcome to Dildarnagar!

Featured

Type Here to Get Search Results !

कुछ ही दिनों में जारी हो सकता है UP कक्षा 10वीं- 12वीं का रिजल्ट, टैप कर देखें लेटेस्ट अपडेट

0

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 15 जुलाई तक घोषित किया जा सकता है। यूपी बोर्ड के परीक्षा परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://upmsp.edu.in पर उपलब्ध होगा।

गौरतलब है कि पिछले साल, यूपी बोर्ड के परीक्षा परिणाम 27 जून को दोपहर 12 बजे के बाद जारी किए गए थे। 2020 में कक्षा 10वीं के 83% और 12वीं कक्षा के 74% छात्रों ने परीक्षा पास की थी। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने क्वालिफाई करने वाले सभी छात्रों को बधाई दी थी।

बोर्ड से प्राप्त लेटेस्ट अपडेट के अनुसार, कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम 15 जुलाई तक जारी किए जा सकते हैं। गौरतलब है कि सर्वोच्च न्यायालय ने राज्य बोर्डों और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को आदेश दिया है कि वैकल्पिक मूल्यांकन मानदंड अपनाकर 30 जुलाई तक बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित किए जाएं। इस साल कोविड-19 के बढ़ते मामलों की वजह से बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन नहीं हो सका था।

इस साल भी बोर्ड पिछले वर्षों की तरह ही रिजल्ट जारी कर सकता है। गौरतलब है कि पिछले साल तक, कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा से पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की जाती थी और राज्य के शिक्षा मंत्री और यूपीएमएसपी बोर्ड के अध्यक्ष द्वारा छात्रों के प्रदर्शन के बारे में मीडिया को अवगत कराने के बाद, परिणाम लिंक बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर सक्रिय कर दिया जाता था।

यूपी बोर्ड परीक्षाओं के इतिहास में पहली बार बिना परीक्षा आयोजित किए फाइनल रिजल्ट तय किया जा रहा है। इस वर्ष, कोविड 19 महामारी के बढ़ते मामलों और छात्रों की सुरक्षा को देखते हुए राज्य सरकार ने बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का और वैकल्पिक मूल्यांकन मानदंड के जरिेए रिजल्ट जारी करने का फैसला लिया था।

जो उम्मीदवार यूपी बोर्ड 2021 परिणाम से संतुष्ट नहीं होंगे, उन्हें बाद में परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी। इस साल राज्य में कक्षा 10वीं, 12 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए 56,03,813 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था, जिनमें से 29,94,312 कक्षा 12वीं के छात्र हैं और 26,09,501 कक्षा 10वीं के छात्र हैं।

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad