अब बिना गार्ड के ही ट्रैक पर दौड़ेगी मालगाड़ी, पूरा नियंत्रण करेंगे लोको पॉयलट: प्रयागराज न्यूज़ - Dildarnagar News and Ghazipur News✔ Buxar News | UP News ✔

Breaking News

Monday, 27 April 2020

अब बिना गार्ड के ही ट्रैक पर दौड़ेगी मालगाड़ी, पूरा नियंत्रण करेंगे लोको पॉयलट: प्रयागराज न्यूज़


यह विज्ञान का युग है, कुछ भी संभव है। क्योंकि रोज कुछ न कुछ ऐसे आविष्कार होते हैं, जिसकी मदद से ऐसे काम भी हो सकते हैं जो हम सोच भी नहीं सकते। कुछ ऐसा ही हैरत भरा कार्य भारतीय रेलवे भी करने जा रहा है। अब ट्रैक पर मालगाडिय़ां सरपट दौड़ेंगी वह भी बिना गार्ड के ही।

खर्चों को कम करने के उपाय भी ढूंढ़े जा रहे हैं
लॉकडाउन समाप्त होने पर ट्रेनों के परिचालन को बेहतर करने की रेलवे तैयारी कर रहा है। वहीं खर्चों को कम करने के उपाय भी ढूंढ़े जा रहे हैं। अभी मालगाडिय़ों में वैगन के अंत में एक गार्ड रहता है। अब बिना गार्ड के ही मालगाडिय़ों को चलाने की तैयारी चल रही है। इसके लिए इंजन में एंड ऑफ ट्रेन टेलीमिट्री सिस्टम लगाया जाएगा। ऐसे में मालगाड़ी की पूरी कंट्रोलिंग लोको पायलट के पास रहेगी।

इंजन में एंड ऑफ ट्रेन टेलीमिट्री सिस्टम लगाया जाएगा
लॉकडाउन में 43 दिन तक सवारी गाडिय़ों का परिचालन बंद होने पर मालगाडिय़ां और पार्सल विशेष गाडिय़ां ही चल रही हैं। इसलिए रेलवे का पूरा फोकस भी इन पर है। सवारी गाडिय़ां न चलने पर रेलवे ने मालगाडिय़ों की स्पीड भी बढ़ा दी है। पार्सल विशेष गाडिय़ां समय सारिणी से चल रही हैं। रेलवे अब बिना गार्ड की मालगाड़ी चलाने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए इंजन में एंड ऑफ ट्रेन टेलीमिट्री सिस्टम लगाया जाएगा। उसके माध्यम से मालगाड़ी के सभी वैगनों की स्थिति की जानकारी इंजन में ही हो जाएगी। वैगन के अंत में गार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी।

No comments:

Post a comment