Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Post Office की उत्कृष्ट योजना! केवल दो साल में आपको इतने लाख रुपए मिलेंगे

Post Office: केंद्र सरकार देशवासियों की आर्थिक सहायता के लिए विभिन्न योजनाओं को लागू कर रही है। महिलाओं, युवाओं और वरिष्ठ नागरिकों के लिए योजनाएं चलाई जा रही हैं। अधिकांश सरकारी योजनाएं डाकघर के माध्यम से कार्यान्वित की जा रही हैं।

know-the-post-office-best-yojna

ऐसी ही एक योजना डाकघर के माध्यम से कार्यान्वित हो रही है। इस योजना से आपको केवल दो साल में 2.32 लाख रुपये प्राप्त होंगे। यह छोटी बचत योजना के अंतर्गत आती है। सबसे विशेष बात यह है कि डाकघर के तहत चल रही सभी योजनाओं में लगभग कोई जोखिम नहीं है।

इसके साथ ही आपको टैक्स लाभ, मासिक आय और गारंटीड रिटर्न भी मिलता है। कुछ डाकघर की योजनाएं रिटायरमेंट के लिए होती हैं, जो आर्थिक सहायता की गारंटी देती हैं। इस लेख में हम आपको डाकघर की महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना के बारे में विवरण देते हैं।

चलिए जानते हैं कि इस योजना के बारे में सभी जानकारी क्या है। महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए सरकार ने महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के अंतर्गत आप एक हजार रुपये से लेकर दो लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं।

जमा किया जाने वाला पैसा 100 के गुणक में होना चाहिए। इस योजना के अंतर्गत कई खाते खोले जा सकते हैं, लेकिन जमा राशि की अधिकतम सीमा 2 लाख रुपये है। इस योजना के तहत दूसरा खाता खोलने के लिए तारीखों के बीच 3 महीने का अंतर होना चाहिए।

इतना ब्याज मिलता है

इस योजना पर ब्याज दर 7.5 प्रतिशत सालाना है, लेकिन ब्याज तीन महीने के अंतराल पर जमा किया जाता है। इस योजना की परिपक्वता अवधि केवल 2 वर्ष है, लेकिन जमा की तारीख से एक वर्ष बाद शेष बचे पैसे का अधिकतम 40 प्रतिशत ही निकाला जा सकता है। आंशिक निकासी की सुविधा परिपक्वता के पूर्व केवल एक बार उपलब्ध है।

इतने लाख परिपक्वता पर मिलते हैं

यदि आप इस योजना में अधिकतम दो लाख रुपये निवेश करते हैं, तो आपको 7.50 प्रतिशत ब्याज दर के हिसाब से 32044 रुपये का ब्याज मिलेगा। इसके परिणामस्वरूप, दो साल में परिपक्वता पर कुल 2,32044 रुपये मिलेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad