Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

1001 दिन की FD में 9.5 प्रतिशत का बंपर ब्याज मिल रहा, लोग खूब निवेश कर रहे हैं!

FD News - यदि आप भी एफडी में निवेश कर अच्छा रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं, तो यह समाचार आपके लिए है। वास्तव में, आपको बता दें कि 1001 दिन की एफडी पर 9.5 प्रतिशत का बंपर ब्याज मिल रहा है। जिसके कारण लोग यहां भरपूर निवेश कर रहे हैं।

know-so-much-money-deposited-in-the-savings-account

प्रत्येक व्यक्ति अपनी कमाई से कुछ न कुछ बचत करता है और उसे ऐसी जगह पर निवेश करता है, जहां उसका पैसा सुरक्षित रहने के साथ ही रिटर्न भी बेहतरीन मिले। इन दोनों पहलुओं को ध्यान में रखते हुए फिक्स्ड डिपॉजिट यानी एफडी स्कीम्स बेहतर विकल्प माना जाता है।

जब देश में महंगाई को नियंत्रित करने के लिए रिजर्व बैंक (RBI) ने एक के बाद एक कई बार रेपो रेट में बढ़ोतरी की, तो उस समय कई बैंक ने अपने ग्राहकों को राहत देते हुए अपनी एफडी की दरों में वृद्धि की थी।

मार्केट वैल्यू के अनुसार, देश के सबसे बड़े बैंक HDFC Bank ने अपनी एफडी ब्याज दरों में इजाफा किया है। यहां, बैंक ने 2 से 5 करोड़ तक की एफडी पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। कई ऐसे बैंक भी हैं, जिन्होंने फरवरी महीने में अपनी ब्याज दरों में संशोधन किया है और वे 9 फीसदी से अधिक ब्याज का प्रस्ताव दे रहे हैं।

HDFC Bank ने ब्याज दरों में वृद्धि की

देश के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक HDFC ने बल्क एफडी पर ब्याज दर को बढ़ा दिया है। ध्यान देने योग्य है कि 2 करोड़ रुपये से अधिक और 5 करोड़ रुपये तक की FD को बल्क एफडी कहा जाता है। HDFC Bank 7 दिन से लेकर 10 साल तक की बल्क एफडी ऑफर कर रहा है और इन पर बदली हुई दरें 3 फरवरी 2024 से लागू हो गई हैं। बैंक की ओर से एक साल से 15 महीने की अवधि की एफडी पर ब्याज दरें बढ़ाई गई हैं। एक साल से 15 महीने की एफडी पर अब बैंक 7.40 फीसदी का ब्याज ऑफर कर रहा है, तो वहीं इस टेन्योर के लिए सीनियर सिटीजंस को 7.90 फीसदी का ब्याज की पेशकश की जा रही है।

निटी स्मॉल फाइनेंस बैंक ने दरों में परिवर्तन किया

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक ने बीते 2 फरवरी 2024 को एफडी की ब्याज दरों (FD Rates) में संशोधन किया है। अब बैंक में 1001 दिनों के फिक्स्ड डिपॉजिट पर 9.50 फीसदी तक का ब्याज ऑफर किया जा रहा है। यह पेशकश सीनियर सिटीजंस के लिए है। अन्य अवधियों के लिए एफडी की ब्याज दरों में भी वृद्धि हुई है, बैंक 6 महीने की अवधि की एफडी पर 9.25 फीसदी का ब्याज प्रदान कर रहा है।

1001 दिनों के लिए निवेश करना होगा

FD की अन्य अवधियों की ब्याज दरों पर ध्यान दें, तो बैंक 1001 दिनों के लिए 9.5 फीसदी ब्याज प्रदान कर रहा है, जबकि सीनियर सिटीजंस को छह महीने से 201 दिनों के फिक्स्ड डिपॉजिट पर 9.25 फीसदी का ब्याज ऑफर किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त, 501 दिनों के लिए एफडी में निवेश पर भी 9.25 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है। और अगर सीनियर सिटीजंस 701 दिनों के लिए एफडी कराता है, तो उसे बैंक की ओर से 9.45 फीसदी की दर से ब्याज प्रदान किया जा रहा है।

इन बैंकों ने भी सीनियर सिटीजंस को तोहफा दिया

फरवरी में कई और बैंकों ने भी अपने यहां एफडी कराने पर सीनियर सिटीजंस को अतिरिक्त लाभ देने के लिए ब्याज दरों में परिवर्तन किया है। इसमें अगला नाम पंजाब एंड सिंध बैंक का है, जिसने 1 फरवरी 2024 से अपनी एफडी दरों में संशोधन किया है। इस बदलाव के बाद बैंक 444 दिनों के लिए एफडी कराने पर 8.10 फीसदी तक ब्याज की पेशकश कर रहा है। ये विशेष एफडी 31 मार्च, 2024 तक वैध हैं। इसके अलावा पहली फरवरी करूर वैश्य बैंक (KVB) वरिष्ठ नागरिकों को अपनी 444-दिवसीय FD Scheme पर अधिकतम 8.00 फीसदी तक ब्याज दे रहा है।

PNB ने भी ब्याज दरों में संशोधन किया

पंजाब नेशनल बैंक ने फरवरी माह में एफडी दरों (PNB FD Rates) में संशोधन किया है। इसके बाद वरिष्ठ नागरिकों को 400 दिनों की एफडी पर अब 7.75 फीसदी ब्याज मिल रहा है। नई दरें 1 फरवरी, 2024 से लागू हो गई हैं। पंजाब नेशनल बैंक में सीनियर सिटीजंस को 300 दिनों की एफडी पर 80 बेसिस पॉइंट्स का इजाफा किया गया है। इस अवधि के दौरान, बैंक आम ग्राहकों को 7.55 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 7.85 फीसदी का ब्याज प्रदान कर रहा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr