Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Gold @ RS 1 Lakh: सोना रिकॉर्ड भाव पर पहुंचा, अब 1 लाख रुपये हो जाएंगे रेट, जानिए इतनी तेजी का क्या कारण है!

Gold @ RS 1 Lakh: हाल ही में आई एक नई रिपोर्ट के अनुसार, ग्लोबल मार्केट में सोने की कीमत पहली बार 2,400 डॉलर प्रति औंस को पार कर चुकी है। यह बातायी जा रही है कि सोने की कीमत एक लाख रुपये के पार हो सकती है। अब चलिए जानते हैं कि इस तेजी का कारण क्या है।

today-gold-rate-falls-after-continuous-increase

पहले से ही रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बना रहा सोना अब और तेजी से ऊपर भागेगा। ईरान और इजरायल के बीच बढ़ती टेंशन ने सोने को भी तपाना शुरू कर दिया है। वैसे भी इतिहास गवाह रहा है कि जब भी दुनिया में तनाव बढ़ता है, तो सबसे ज्‍यादा बोझ सोने को ही सहना पड़ता है।

मिडिल ईस्ट में जैसे-जैसे तनाव बढ़ेगा, वैसे ही सोने और कच्‍चे तेल की कीमतों में भी उछाल आना शुरू हो जाएगा। फिलहाल, ग्‍लोबल मार्केट में सोने का भाव पहली बार रिकॉर्ड 2,400 डॉलर प्रति औंस को पार कर गया है।

मिडिल ईस्‍ट में तनाव बढ़ने के साथ ही निवेशकों ने भी सेफ हेवन माने जाने वाले सोने की ओर रुख कर दिया है। ग्‍लोबल मार्केट में शुक्रवार को सोने का मौजूदा भाव 2.2 फीसदी बढ़कर 2,424.32 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया है। इस सप्ताह सोने की कीमत में 4 फीसदी का उछाल आ चुका है। गोल्ड फ्यूचर का भाव भी आगे बढ़ता हुआ दिख रहा है। इसी तरह, चांदी की कीमत भी 4 फीसदी उछाल के साथ 29.60 डॉलर प्रति औंस पहुंच गई है। यह 2021 के बाद ग्‍लोबल मार्केट में चांदी का सबसे ऊंचा भाव है।

कीमत ने भारत में कितना पहुंचा?

ग्लोबल बाजार में तेजी आने से भारतीय सोने के बाजार पर भी असर पड़ा, और शुक्रवार को दिल्ली के सोने के बाजार में 24 कैरेट सोने की कीमत 1,050 रुपये बढ़कर 73,000 प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गई। यह सोने का नया रिकॉर्ड मूल्य है। चांदी की कीमतों में भी शुक्रवार को 1,400 रुपये की बढ़ोतरी देखी गई, और यहाँ 86,300 रुपये प्रति किलोग्राम के मूल्य पर बिक रही है।

2024 में भाव किस दिशा में जाएगा?

केडिया एडवाइजरी के डायरेक्टर अजय केडिया ने कुछ दिन पहले अनुमान लगाया था कि इस साल धनतेरस यानी नवंबर के महीने तक सोने का भाव 72 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच सकता है। हालांकि, अगले कुछ दिनों में ही सोना यह आंकड़ा पार कर गया, जबकि अभी अप्रैल ही चल रहा है। ऊपर से मिडिल ईस्ट की ओर से नया वैश्विक संकट भी निवेशकों के सामने आ रहा है। ऐसे में अनुमान है कि 2024 के अंत तक सोना 1 लाख रुपये के आसपास पहुंच सकता है।

इस तेजी की वजह क्या है?

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के शोध विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा, 'पश्चिमी एशिया में तनाव बढ़ रहा है और सीरिया में अपने दूतावास पर इजरायली हमलों के खिलाफ ईरान की जवाबी कार्रवाई की आशंकाओं के बाद सुरक्षित निवेश विकल्प के रूप में सोने की मांग में तेजी आई है।

यह गति और तेजी से बढ़ेगी, जिससे सोने की कीमत भी बढ़ेगी। बीएनपी पारिबा बाय शेयरखान में फंडामेंटल करेंसी और कमोडिटीज के एसोसिएट वीपी, प्रवीण सिंह के अनुसार, ब्रिटेन और जर्मनी द्वारा घोषित किए जाने वाले आगामी आर्थिक आंकड़े और चीन के व्यापार आंकड़े सोने की कीमतों को निर्देशित करेंगे। हालांकि, तेजी से बदलते वैश्विक बाजार की तस्वीर से इसकी कीमतों में कोई धीमी गिरावट की संभावना नहीं है। चांदी भी 2024 में 1 लाख रुपये के स्तर को पार कर सकती है, जो 86 हजार के ऊपर है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr