Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

गाजीपुर जिला अस्पताल में अगले सप्ताह से आरटीपीसीआर जांच

जिला अस्पताल में लोगों को कोरोना की आरटीपीसीआर (RTPCR) जांच सुविधा अगले सप्ताह से मिलनी शुरू हो जाएगी। इसके लिए जिला अस्पताल में ही लैब स्थापित की गई है। इमरजेंसी भवन के भूतल पर लैब निर्माण पिछले तीन महीने से चल रहा था, जो अब पूरा हो चला है। उधर, आरटीपीसीआर जांच की सभी मशीनें आ गईं हैं। लैब तैयार होने के बाद उसे स्टाल कर दिया जाएगा। इसके बाद दिल्ली से किट आनी है, जिसके बाद जांच शुरू हो जाएगी।

कोरोना के आरटीपीसीआर जांच के लिए जनपद से सैंपल अब वाराणसी की जगह प्रयागराज भेजा जा रहा है। इससे रिपोर्ट आने में काफी देरी हो रही है। वहीं अन्य शहरों में सैंपल भेजने में स्वास्थ्य को अधिक खर्च भी करना पड़ रहा है। इस नई व्यवस्था से आम लोगों के साथ स्वास्थ्य विभाग को भी परेशानी हो रही है। बजट के अभाव में बीएचयू स्थित लैब में पिछले दिनों कोरोना की आरटीपीसीआर जांच बंद कर दी गई थी। इससे गाजीपुर का सैंपल प्रयागराज भेजा जाने लगा। हालांकि बाद में बीएचयू में ही फिर से यह सुविधा बहाल कर दी गई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस लैब का लखनऊ से वर्चुअल लोकार्पण भी कर चुके हैं।

प्रतिदिन एक हजार की होगी जांच

गाजीपुर जिले में प्रतिदिन लगभग दो हजार कोरोना सैंपल लिए जा रहे हैं। इसमें से आठ सौ से एक हजार सैंपल की आरटीपीसीआर जांच होती है। शेष एंटीजेन जांच होती है। जिला अस्पताल में आरटीपीसीआर लैब चालू होने के बाद प्रतिदिन लगभग आठ सौ से एक हजार सैंपल की जांच की जाएगी।

जिला अस्पताल में आरटीसीपीआर लैब तैयार कर लिया गया है। मशीनें आ गई हैं, जांच किट और कुछ और जरुरी चीजें दिल्ली से मंगाई जा रही है। अगले सप्ताह से इसे शुरू कर दिया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr