Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

गाजीपुर जिला अस्पताल में वितरित हुआ ओआरएस - Ghazipur News

ठंड के बाद अब गर्मी का मौसम शुरू हो गया है। इस मौसम में लोगों को कई तरह के रोगों से दो-चार होना पड़ता है। इस मौसम में आमजन में भी डीहाइड्रेशन के रोगियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इसी को देखते हुए शुक्रवार को जिला अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में आने वाले रोगियों और उनके परिजनों को ओआरएस पैकेट का वितरण किया गया। उन्हें इसके घोल बनाकर पीने के तरीके के बारे में भी बताया गया।

जिला अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में तैनात चिकित्सक डा. स्वतंत्र सिंह ने बताया कि गर्मी का मौसम बढ़ जाने के कारण इन दिनों डीहाइड्रेशन के रोगियों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी होती जा रही है। इतना ही नहीं इन रोगियों के साथ आने वाले तीमारदार भी धूप में दौड़-धूप करने की वजह से वह भी कहीं ना कहीं पीड़ित हो जा रहे हैं। इस मौसम में लोगों के ब्लड प्रेशर कम होने की भी शिकायत लगातार आ रही है।

ऐसे में ओआरएस काफी लाभदायक साबित होगा। उन्होंने बताया कि गर्मी की वजह से लोगों को पसीना ज्यादा निकल रहे हैं और लोग पानी कम पी रहे हैं जिसके चलते इस तरह की समस्याएं और ब्लड प्रेशर डाउन होने की शिकायत मिल रही है। उन्होंने बताया कि इस घोल को दो साल से कम उम्र के बच्चों को 50 एमएल, दो से 10 साल के बच्चों को आधा गिलास पानी में 100 से 200 एमएल और 10 साल से ऊपर के बच्चों को एक लीटर पानी में पूरा पैकेट घोल कर पीने से उन्हें काफी राहत मिलेगी।

डीहाईड्रेशन से बचने के लिए पानी का सेवन अधिक से अधिक करें, मसालेदार खाने से परहेज करें, फाइबर डाइट का सेवन करें, फल में संतरे का ज्यादा प्रयोग करें और जरूरत पड़ने पर पास के स्वास्थ्य केंद्र, जिला अस्पताल या फिर किसी डाक्टर को दिखा कर उचित परामर्श लें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr