Type Here to Get Search Results !

Trending News

कासिमाबाद और सेवराई में 15 अप्रैल तक खुलेगा फायर स्टेशन

गाजीपुर जिले में चार दिनों से हो रही ताबड़तोड़ अगलगी की घटनाओं का संज्ञान लेते हुए शासन ने 15 अप्रैल तक हर हाल में कासिमाबाद और सेवराई तहसील में फायर सब स्टेशन स्थापित करने का निर्देश दिया है। इस संबंध में प्रमुख सचिव का पत्र मिलने के बाद स्थानीय स्तर पर स्थापना की तैयारी तेज कर दी गई है।

गाजीपुर जिले में पिछले चार दिनों से लगातार अगलगी की घटनाएं हो रही हैं। अब तक करीब 200 बीघा से अधिक खड़ी गेहूं की फसल जलकर राख हो गई है। इससे जहां किसान डरे सहमे हुए हैं, वहीं फायर ब्रिगेड चालकों की कमी के कारण हैरान-परेशान हैं। जिले में वाहन पांच हैं, लेकिन चालक सिर्फ तीन ही हैं। एक ही साथ तीन-चार अगलगी की घटनाएं होने पर समय से दमकल दल पहुंच ही नहीं पाता है। यही कारण रहा कि जिले में किसानों को भारी नुकसान हो जा रहा है। किसानों का भारी नुकसान देख प्रमुख सचिव ने 15 अप्रैल तक कासिमाबाद व सेवराई में फायर सब स्टेशन स्थापित करने का निर्देश दिया है। 

फायर आफिसर ने बताई तकनीक

खेतों में आग लगने के बाद उसे बुझना काफी मुश्किल कार्य हो जाता है। इससे बचाव के लिए फायर आफिसर ने एक तकनीक बताई है। खेत में आग लगने के बाद एक उचित दूरी तय कर लें और आग के वहां तक पहुंचने से पहले ट्रैक्टर से जोताई करें ताकि आग आगे ना बढ़ पाए। वहीं ज्यादातर आग विद्युत शार्ट सर्किट के कारण लगती है। ऐसे पोल के पास वाले हिस्से की फसल को पहले ही काट लें। इससे कुछ हद तक अगलगी की घटना से बचा जा सकता है। 

तीन चालक में एक कर रहा वीआइपी ड्यूटी

अग्निशमन के पास कुल पांच वाहन और सिर्फ तीन चालक हैं। उसमें एक चालक वाहन के साथ विध्याचल धाम पर वीआइपी ड्यूटी कर रहा है। जनपद एक तो पहले से ही चालक की कमी से जूझ रहा है, ऊपर से एक की अन्यत्र ड्यूटी लग जाने से परेशानियां और भी बढ़ गई हैं। कासिमाबाद और सेवराई में फायर सब स्टेशन बनाने का प्रमुख सचिव का पत्र आया है। इसके अनुसार तेजी से तैयारी की जा रही है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad