Type Here to Get Search Results !

Trending News

स्वास्थ्य विभाग अन्य विभागों के साथ तालमेल से करेगा कारगर उपाय - Ghazipur News

मोहम्मदाबाद​​ में​​​​​ संचारी रोग नियंत्रण को लेकर वृहद अभियान चलाया जा रहा है। प्रशासन की मनसा है कि संचारी रोगों से बचाव और उपचार के बारे में लोगों को ज्यादा से ज्यादा जानकारी दी जाए। ऐसे ही एक संचारी रोग बीमारी स्क्रब टायफस से निजात दिलाने को लेकर प्रशासन ने कमर कस ली है। यह बीमारी चूहों से फैलती हैं।

प्रशासन ने हर ब्लॉक पर इस संचारी रोग के रोकथाम के मकसद से 3 सदस्यों की समिति बनाने का निर्णय लिया है। स्वास्थ्य विभाग के साथ कृषि विभाग समन्वय बनाकर स्क्रब टायफस को खत्म करने की योजना पर काम करेगा। ब्लॉक स्तर पर गठित टीम किसानों को चूहां से मुक्ति दिलाने के तरीके के बारे में जागरूक करेगी।

इस बीमारी के लक्षण को लेकर मोहम्मदाबाद पीएचसी पर तैनात डाॉ आशीष राय ने बताया कि यह बीमारी ज्यादातर चूहों से फैलती है। इस बीमारी में हल्का बुखार आना प्राथमिक लक्षण है। स्वास्थ्य विभाग के साथ अन्य विभागों को शामिल कर संयुक्त रूप से इस बीमारी को खत्म करने की योजना पर काम किया जा रहा हैं। इस बीमार के कुछ केस पश्चिम यूपी में मिलने की बात सामने आई थी।

संचारी रोग जागरूक अभियान को लेकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ हरगोविंद सिंह ने बताया कि यह कार्यक्रम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। इसी के तहत अप्रैल माह में 15 अप्रैल से 30 अप्रैल तक दस्तक अभियान चलेगा, जिसमें आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर लोगों का दरवाजा खटखटाएंगे, और वहां पर बीमार बच्चों या अन्य लोगों के बारे में जानकारी हासिल करेंगे तथा लोगों को संक्रामक एवं मच्छरों से होने वाली बीमारियों से बचाव के तरीके भी बतायेंगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad