Type Here to Get Search Results !

Trending News

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने किया ‘कश्मीर-इतिहास और परंपरा’ का विमोचन

जिला पूर्ति अधिकारी कुमार निर्मलेंदु द्वारा लिखी गई पुस्तक ‘कश्मीर-इतिहास और परंपरा’ का विमोचन रविवार को जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू स्थित राजभवन में किया। यह पुस्तक अभी हाल में ही राजकमल प्रकाशन समूह के लोकभारती प्रकाशन प्रयागराज से प्रकाशित हुई है। इस पुस्तक में कश्मीर के क्रमबद्ध इतिहास और वहां की लोकोन्मुख परंपराओं का एक व्यवस्थित अध्ययन प्रस्तुत किया गया है। 

पुस्तक का लोकार्पण करते हुए उपराज्यपाल ने कहा कि कुमार निर्मलेंदु की इस पुस्तक में नए तथ्यों को उजागर किया गया है। आशा व्यक्त किया कि पाठक इस किताब को पढ़कर जम्मू कश्मीर के संबंध में एक सम्यक दृष्टि विकसित कर सकेंगे।

लोकार्पण के समय वाराणसी के संत पत्ती बाबा भी उपस्थित थे। उन्होंने लेखक को इस महत्वपूर्ण पुस्तक के लेखन के लिए शुभकामना और आशीर्वाद दिया। आशा व्यक्त किया कि यह पुस्तक कश्मीर के संबंध में प्रचलित भ्रांतियों का निराकरण करेगी और कश्मीर के इतिहास और परंपरा का उज्जवल पक्ष लोगों के सामने आ सकेगा। 

लेखक जिला पूर्ति अधिकारी कुमार निर्मलेंदु ने कहा कि इतिहास को अर्थपूर्ण तथ्यों का संपूर्ण आंकलन माना गया है। उनका उद्देश्य देश-समाज को समुचित सलाह देना, सजग करना और प्रेरित करना भी है। उल्लेखनीय है कि कुमार निर्मलेंदु ने यह पुस्तक जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा को ही समर्पित की है। उनकी पूर्व में लिखी गई कुछ पुस्तकें कुछ चर्चित रही हैं, जिनमें मगधनामा, प्रयागराज और कुंभ, कौशांबी आदि हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad