Type Here to Get Search Results !

Trending News

फसलों में आग लगने से बर्बाद हो जाती हैं किसानों की मेहनत

सेवराई में किसानों के लिए खेतों के ऊपर से होकर जाने वाले बिजली के हाईटेंशन लाइनें किसानों के लिए चिंता का विषय बनी हुई है।

सेवराई तहसील के फरीदपुर, रक्सहा, महना, दिलदारनगर, उसिया, मौजपुर आदि गांव के किसान जब भी अपने खेत पर पहुंचते हैं तो फसल के ऊपर झूलते बिजली के तार उनकी चिंता बढ़ा देते हैं। मन भयभीत हो जाता है ये सोचकर कि कहीं शार्ट सर्किट हुई तो पूरी फसल राख हो जाएगी। उनके खेत के ऊपर से हाईटेंशन लाइन होकर गुजरी है। खेत में झूलते बिजली के तार किसानों के लिए बड़ी मुसीबत है।

कटाई के लिए खेतों में खड़ी गेहूं की फसल के ऊपर से गुजरे हाईटेंशन के तारों से किसान भयभीत हैं। उन्हें अपने फसलों की चिंता सता रही है कि कहीं तेज हवाओं से तार टूटकर उनके खेतों में न गिर जायें जिससे फसल में आग लग जाए।

सेवराई तहसील क्षेत्र के फरीदपुर, मौजपुर, उसिया, रक्सहा सहित कई गांवों में किसानों के खेतों के ऊपर से हाईटेंशन के तार निकले हुए हैं। उनके खेतों में गेहूं की फसल कटाई के लिए खड़ी है। इस समय अगर तारों से कोई चिंगारी या फिर शॉर्ट सर्किट से तार टूटकर खेतों में गिरते हैं तो उनके साल भर के खून पसीने की कमाई व अरमानों पर पानी फिर सकता है और कई एकड़ फसल आग की चपेट में आ सकती है।

इस बारे में किसान सतराम गंज बाजार निवासी इम्तियाज अली, फरीदपुर निवासी राम प्यारे राम, नींबू लाल राम, अबुल कैश, अबुल खैर, महना गांव निवासी मुसाफिर यादव, सुरेंद्र यादव, भभूति यादव, सिया शंकर यादव सहित कई किसानों ने कहा कि उन्होंने खेतों के ऊपर से गुजरी हाईटेंशन लाइन को शिफ्ट कराने के लिए कई बार विद्युत विभाग के आला अधिकारियों एवं क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों से शिकायत की लेकिन आज तक इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया गया। हाईटेंशन लाइन के तार टूटने से कई बार किसानों की फसलें जलकर राख भी हो चुकी हैं फिर भी उनकी परेशानी का समाधान नहीं किया जा रहा है।

महना के ग्राम प्रधान प्रतिनिधि मंजूर खान ने कहाकि खेतों के ऊपर से होकर गुजरे बिजली के तारों में होने वाला शार्ट सर्किट फसलों में आग लगने का प्रमुख कारण है। इसके लिए लगातार पावर कार्पोरेशन को पत्र लिखकर मरम्मत के लिए ध्यानाकर्षण कराया जाता है।

इस बारे में गाजीपुर अवर अभियंता राघवेंद्र प्रताप सिंह का कहना है कि किसानों की हर संभव मदद की जायेगी। खेतों से गुजरे बिजली के तारो को शिफ्ट करने की कवायद की जा रही है। एहतियात के तौर पर क्षेत्र के लाइनमैन को तारों को कसने के लिए निर्देशित किया गया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad