Type Here to Get Search Results !

Trending News

अमृत महोत्सव में 18 से 23 अप्रैल तक लगेगा मेला - Ghazipur News

चुनाव और आचार संहिता के बाद शासन की योजनाओं को रफ्तार और मंशा के अनुरूप क्रियान्वयन होने लगा है। गाजीपुर में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जाएगा और जिला मुख्यालय से लेकर सभी ब्लाकों पर स्वास्थ्य मेले का आयोजन होगा। 18 से 23 अप्रैल के तक विभिन्न कार्यक्रमों के साथ कई विभाग इसमें भागीदारी करेंगे। डीएम ने विभागों के अधिकारियों के साथ आयोजन पर चर्चा की और रणनीति तैयार की।

बुधवार को राइफल क्लब सभागार में जिलाधिकारी एमपी सिंह की अध्यक्षता में अन्तर्विभागीय बैठक हुई। इसमें स्वास्थ्य मेले को लेकर विभाग की तरफ से माइक्रो प्लान बनाया गया। जिलाधिकारी ने बताया कि शासन के द्वारा प्रत्येक ब्लॉक में 18 से 23 अप्रैल के बीच स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जायेगा है। स्वास्थ्य मेले में स्वास्थ्य विभाग के अलावा डिपार्टमेंट ऑफ फूड सेफ्टी, युवा कार्यक्रम एवं खेल विभाग ,आयुष विभाग, शिक्षा विभाग, सूचना विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, ग्रामीण एवं शहरी विकास विभाग, विकलांग कल्याण विभाग, आयुष्मान भारत(साची) इस विभाग में सहयोगी की भूमिका निभाएंगे। सभी विभागों के कार्य शासन द्वारा निर्देशित किया गया है और स्वास्थ्य मेले में अपनी अपनी सहभागिता निभाने का निर्देश दिया है।

उन्होंने बताया कि इस मेले का मुख्य उद्देश स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग से संबंधित विभिन्न सेवाएं जैसे मातृ शिशु कल्याण, टीकाकरण, परिवार नियोजन ,संचारी एवं गैर संचारी रोगों से संबंधित सेवाएं प्रदान करना है। प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत ,जन आरोग्य योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थियों का शत-प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि मेले में उपस्थित लोगों को स्वस्थ रहने के लिए उत्तम स्वास्थ्य एवं उचित व्यवहार अपनाने के लिए व्यापक प्रचार प्रसार करना है।

गाजीपुर में 18 अप्रैल को सैदपुर, देवकली, मनिहारी, मोहम्मदाबाद 19 अप्रैल को सादात (मिर्जापुर), सुभाकरपुर, बिरनो और कासिमाबाद ,20 अप्रैल को जखनिया ,जमानिया, करंडा, बाराचवर, 21 अप्रैल को रेवतीपुर, 22 अप्रैल भदौरा, मरदह, 23 अप्रैल को भावरकोल (गोड़उर) में स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जाना है। जिसका शुभारंभ जनपद के जनप्रतिनिधियों के माध्यम से किया जाएगा। बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ हरगोविन्द सिंह, डी एम ओ गाजीपुर, जिला विकास अधिकारी भूषण कुमार, पीडी डीआरडीए बाल गोविन्द एवं अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad