Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

पाली हाउस में सब्जियों और फलों को उगाकर कमा रहे लाखों का मुनाफा

करीमुद्दीनपुर के रहने वाले प्रगतिशील किसान पंकज राय पॉलीहाउस और नेट शेड में सब्जियां उगाकर मोटा मुनाफा कमा रहे हैं। पॉलीहाउस और नेटशेड की मदद से नियंत्रित वातावरण में बिना सीजन के भी सब्जियों/फलों को उगाने से किसानों को मोटा मुनाफा होता है। मुहम्मदाबाद तहसील में भी कई किसान ऐसे है जो नेटशेड और पॉलीहाउस की मदद से प्रगतिशील खेती कर राह पर चलकर तरक्की की इबादत लिख लिखने की ओर तेजी से बढ़ रहे है। पंकज राय उन्हीं में से एक हैं।

पंकज राय ने बताया कि वह कृषि के क्षेत्र में हमेशा से प्रयोगधर्मी रहे हैं। कृषि वैज्ञानिकों से सलाह लेकर उन्होंने नेटशेड और पॉली हाउस का निर्माण कराया। पॉली हाउस के निर्माण में सरकारी अनुदान भी मिलता है। पंकज ने बताया कि इस वक्त उन्होंने अपने पॉली हाउस में खीरे की खेती कर रखी है।पंकज ने यह भी बताया कि पॉलीहाउस में ही उन्होंने स्ट्रॉबेरी की खेती करने का प्रयोग भी विगत कुछ सालों में किया है, जो कि सफल रहा। 

वह अपने फार्म हाउस में उगाए स्ट्रौबरी को स्थानीय बाजार में ही बेच लेते हैं। इससे उन्हें पैकिंग और ट्रांसपोर्टेशन के खर्च में कटौती होने के बाद ठीक-ठाक आमदनी हो जाती है। उन्होंने यह भी बताया कि इस वर्ष बेंगलुरु से कई रंग की फूलगोभी की नर्सरी मंगा कर उन्होंने अपने फार्म हाउस में लगाई थी। इसके साथ ही कश्मीरी केसर को भी उन्होंने अपने फार्म हाउस में उगाने का सफल प्रयोग किया है।

इन सबके बीच पंकज ने कहा कि कृषक अगर पारंपरिक खेती को छोड़कर के वैज्ञानिक विधि से आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करते हुए फलों और सब्जियों की खेती करते हैं,तो यह उनके लिए मुनाफा का सौदा साबित होगी। वक्त आ गया है कि रबी और खरीफ की पारंपरिक फसलों से आगे बढ़ते हुए किसान सरकारी योजनाओं ,कृषि विज्ञान केंद्र आदि की मदद लेकर प्रगतिशील किसान बनने की राह पर चलें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr