Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

चैत्र नवरात्रि में किस दिन पहनें कौन से रंग के कपड़े? मां आदिशक्ति की होगी विशेष कृपा

मां आदिशक्ति की उपासना का महापर्व नवरात्रि साल में दो बार आता है। जिनमें मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की अराधना की जाती है। लोगों का विश्वास है कि नवरात्रि में मां दुर्गा की विधिवत पूजा करने से मनोकामना पूरी होती है। 

इस साल नवरात्रि 02 अप्रैल से शुरू होकर 10 अप्रैल को संपन्न होंगे। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, नवरात्रि के पहले दिन मां अंबे अश्व (घोड़े) की सवारी पर जाएगी और समापन के दिन भैंसे पर सवार होकर जाएंगी। नवरात्रि के दिनों में माता रानी की सच्चे मन से अराधना करने से जीवन में सुख, शांति व समृद्धि आती है। मान्यता है कि नवरात्रि के पहले दिन अलग-अलग रंगों के कपड़े पहनकर माता रानी की पूजा करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है। जानें नवरात्रि के नौ दिन किन रंगों को पहनना रहेगा शुभ-

1st दिन- नवरात्रि के पहले मां दुर्गा के प्रथम स्वरूप मां शैलपुत्री की अराधना की जाती है। मान्यता है कि इस दिन पीले रंगों को धारण करने से मनोकामना पूरी होती है। 

2nd दिन- नवरात्रि के दूसरे दिन मां जगदंबे के द्वितीय स्वरूप मां ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, नवरात्रि के दूसरे दिन हरा रंग धारण करना शुभ माना जाता है।

3rd दिन- नवरात्रि के तीसरे दिन मां दुर्गा के चंद्रघंटा स्वरूप की पूजा की जाती है। इस दिन भूरा रंग पहनने की मान्यता है। मान्यता है कि इस दिन भूरा रंग पहनने से मां दुर्गा प्रसन्न होती हैं।

4th दिन- नवरात्रि के चौथे दिन मां दुर्गा के मां कुष्मांडा स्वरूप की पूजा की जाती है। मान्यता है कि इस दिन नारंगी रंग पहनने से भक्तों को शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

5th दिन- नवरात्रि का पांचवां दिन मां स्कंदमाता को समर्पित होता है। इस दिन सफेद रंग पहनना उत्तम माना जाता है।

6th दिन-नवरात्रि के छठवें दिन मां कात्यायनी की पूजा की जाती है। शास्त्रों के अनुसार, मां कात्यायनी को लाल रंग प्रिय है। इसलिए इस दिन भक्तों को लाल रंग पहनना चाहिए।

7th दिन- नवरात्रि के सातवां दिन मां कालरात्रि को समर्पित होता है। मां कालरात्रि का प्रिय रंग नीला है। इसलिए नवरात्रि के सातवें दिन नीला रंग पहनना शुभ माना जाता है।

8th दिन- नवरात्रि के आठवें दिन मां दुर्गा के महागौरी स्वरूप की पूजा की जाती है। मां महागौरी को गुलाबी अतिप्रिय है। इसलिए इस दिन गुलाबी रंग के कपड़े पहनना शुभ रहेगा।

9th दिन- नवरात्रि के नौवें दिन मां दुर्गा के सिद्धिदात्री स्वरूप की पूजा की जाती है। शास्त्रों के अनुसार, मां सिद्धिदात्री को जामुनी रंग बेहद प्रिय है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr