Type Here to Get Search Results !

Trending News

चंदौली में आग लगने से 40 बिघा गेहूं की फसल हुई राख, किसानों को मिलेगा मुआवजा

चंदौली जिले के चकिया शहर में बरौझी गांव के सिवान में अज्ञात कारणों से लगी आग के चलते खेतों में खड़ी 40 बिघा गेंहू की फसल जलकर राख हो गई। इस घटना की जानकारी जैसे ही यूपी के सीएम योगी को लगी, उन्होंने तत्काल आदेश देते हुए सभी किसानों को तुरंत मुआवजा देने का आदेश दिया। 

जिसके बाद जिला प्रशासन एक्शन मोड में आया. चकिया के ज्वाइंट मजिस्ट्रेट प्रेम प्रकाश मीणा दल बल के साथ बरौझी गाँव पहुचें और खेत का निरीक्षण करते हुए किसानों से मिले। उन्होंने किसानों को भरोसा दिलाया कि अतिशीघ्र सभी को मुआवजा दे दिया जाएगा। उसके लिए सभी विधिक कार्रवाई कार्यवाही पूरी कर ली गई है।

कहां लगी आग

किसान के आय का एक मात्र श्रोत खेती ही होती है और किसान फसल की पैदावर करके आय प्राप्त करता है. चैत महीने में गेहूं की फसल होती है और जमकर इन दिनों गेंहू की कटाई हो रही है। चंदौली के चकिया इलाके के बरौझी गांव में गेंहू की फसल पूरी तरह पक कर तैयार थी और अब दो चार दिन में गेहूं कटने ही वाला था। लेकिन ईश्वर को कुछ और ही मंजूर था. बीती रात बरौझी गांव के सिवान में गेहूं के खेत में एकाएक आग लग गयी और देखते ही देखते 40 बिघा गेंहू जलकर राख हो गया. किसानों के ऊपर दुख का पहाड़ टूट गया।

क्या दिया आदेश

शनिवार को इस घटना के बाद विधानसभा में विपक्ष के नेता समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने इस घटना का संज्ञान में लेते हुए ट्वीट कर दिया। अब सरकार से मुआवजा की मांग कर डाली. फिर क्या था सरकार भी एक्शन में आयी और यूपी के सीएम योगी ने अधिकारियों को आदेश दे डाले कि 24 घंटे में किसानों की मदद की जाए. किसानों का कहना है कि देखते ही देखते सब जल गया. फायर बिग्रेड की गाड़ी समय से नहीं आ पायी. इसलिए ज्यादा नुकसान हो गया। वहीं एक किसान का कहना है कि सरकार पर भरोसा है मुआवजा मिलना चाहिए।

क्या बोले अधिकारी

शनिवार को चकिया तहसील के SDM (ज्वाइंट मजिस्ट्रेट) तहसीलदार, कानूनगो और लेखपाल समेत कई अधिकारी मौके पर जाकर किसानों से मिले हैं। उनको पूरा भरोसा दिलाया गया है कि अतिशीघ्र मुआवजा आप लोगों को दे दिया जाएगा। उसके लिए उनके आधार कार्ड, बैक के डिटेल व अन्य जरूरी कागजात ले लिए गए हैं। कुल 20 कास्तकारों के 40 बिघा में गेहूं का फसल जल गया था और किसी किसान को अगर खाने पीने की कोई दिक्कत होगी तो उनको पूरी सुविधा हम प्रदान करेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad