Type Here to Get Search Results !

Trending News

गाजीपुर जिले में इस बार 83 हजार मीट्रिक टन होगी गेहूं की खरीद

गाजीपुर जिले में गेहूं की खरीद के लिए शासन की ओर से लक्ष्य निर्धारित कर दिया गया है। इस बार 83 हजार मीट्रिक टन खरीद की जाएगी। इसके लिए विभिन्न संस्थाओं के 65 क्रय केंद्र खोले गए हैं। हालांकि पहले दिन किसी केंद्र पर खरीद शुरू नहीं हुई। अगले सप्ताह से आवक होने पर खरीद शुरू होने की उम्मीद है।

शासन की ओर से जिले को बीते वर्ष खरीद का लक्ष्य निर्धारित नहीं किया गया था। उस दौरान विभिन्न संस्थाओं के 58 क्रय केंद्रों से 78355.536 मीट्रिक टन की खरीद की गई थी। इस बार 83 हजार एमटी की खरीद की जाएगी। इसके लिए विभिन्न संस्थाओं के 65 क्रय केंद्र खोले गए हैं। इनमें खाद्य विभाग के 17, पीसीएफ के 15, पीसीयू के 23, यूपीएसएस नौ तथा भारतीय खाद्य निगम का एक केंद्र है। कुछ अन्य संस्थाओं की तरफ से बीस और केंद्रों का प्रस्ताव दिया गया है जिसमें पीसीएफ के चार, पीसीयू के नौ तथा सात केंद्र यूपीएसएस के शामिल हैं। 

खरीद के लिए पहली अप्रैल से 15 जून तक की अ वधि निर्धारित की गई है। हालांकि आज पहले दिन किसी भी केंद्र पर खरीद शुरू नहीं हुई। इस बार भी ई-पाप (इलेक्ट्रानिक प्वाइंट आफ पर्चेज) मशीन से क्रय किया जाएगा। इस वर्ष समर्थन मूल्य में इजाफा किया गया है। 2015 रुपये प्रति कुंतल की दर से खरीद की जाएगी। केंद्रों पर सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। गेहूं की बिक्री करने के लिए किसानों को विभाग की वेबसाइट पर पंजीकरण कराना जरूरी है। इस वर्ष ओटीपी आधारित पंजीकरण की व्यवस्था की गई है। केंद्र रविवार तथा राजपत्रित अवकाशों पर बंद रहेंगे। 197 गांठ पीपी बोरा जिले में उपलब्ध है।

सात तहसील के 5536 किसानों ने कराया पंजीकरण

गेहूं की बिक्री करने के लिए किसानों की ओर से पंजीकरण कराया जा रहा है। शुक्रवार को दिन तक सभी सात तहसील के 5536 किसानों ने पंजीकरण कराया था। इसमें जखनिया के 684, सैदपुर 479, गाजीपुर 710, मुहम्मदाबाद 1059, जमानिया 900, कासिमाबाद 872 तथा सेवराई तहसील के 832 किसान पंजीकरण करा चुके थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad