Type Here to Get Search Results !

Trending News

कोरोना की संभावित चौथी लहर के मद्देनजर एहतियातन उठाया कदम - Ghazipur News

कोविड-19 की संभावित चौथी लहर में बच्चों पर ज्यादा दुष्प्रभाव पड़ने का अनुमान लगाया जा रहा था। इसी के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जनपद के कई स्वास्थ्य केंद्रों पर पीकू वार्ड (बच्चों के लिए विशेष वार्ड)बनाया गया है। यह मौजूदा समय में कितना कारगर रूप से क्रियान्वित है।इसकी निगरानी करने अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ उमेश कुमार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मुहमदाबाद पहुंचे। इस दौरान पीकू वार्ड का माक ड्रिल भी किया गया। यदि संभावित लहर का आगमन हो जाए तो इसके लिए यहां के स्वास्थ्य विभाग और उसमें कार्यरत कर्मचारी कितना एक्टिव है।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ उमेश कुमार ने बताया कि शासन के निर्देश के क्रम में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मुहम्मदबाद पर बनाए गए पीकू वॉर्ड का मॉक ड्रिल और निरीक्षण किया गया। इस दौरान स्वास्थ्य केंद्र में बनाए गए पीकू वार्ड की स्थिति और उसमें ड्यूटी पर लगाए गए कर्मचारी पूर्ण रूप से ट्रेनिंग लेकर अपने कार्यों के प्रति सचेत दिखाई दिए।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मुहम्मदाबाद के अधीक्षक डॉ आशीष राय ने बताया कि पीकू वार्ड का माक ड्रिल किया गया। जिसमे तैयारियों पर चर्चा , औषधियों की उपलब्धता के साथ-साथ ऑक्सीजन व्यवस्था और कंसंट्रेटर को चालु कर उनकी स्थितियों को पोर्टल पर अपडेट करते हुऐ फूल रिहर्सल किया गया। मरीजों को दिऐ जाने वाले समस्त सुविधाओं का आकलन करते हुऐ मरीज तथा उनके परिजनों हेतु दी जाने वाली सुविधा , बायो वेस्ट, रेफरल इंन और आउट इत्यादि सुविधाओं को प्रोटोकॉल अनुसार देखा गया। इसके अलावा बाई पेप एवं अन्य जीवन रक्षक उपकरणों का लाईव डिमांस्ट्रेशन किया गया। चेक लिस्ट के अनुसार सभी उपलब्ध सुविधाओं को पोर्टल पर अपडेट किया गया।

इस दोराब डा0 तौसीफ अहमद, संजीव कुमार ब्लॉक कार्यक्रम प्रबंधक, विक्रम देव दयाल फार्मासिस्ट, कृष्ण कुमार सिंह बीडीए के साथ अन्य सदस्य भी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad