Type Here to Get Search Results !

Trending News

गाजीपुर में शुरू हुआ पोषण अभियान, जिलाधिकारी ने बच्चों का अन्नप्राशन और जन्मदिन मनाकर किया शुभारंभ

गाजीपुर में 21 मार्च से 4 अप्रैल तक चलने वाले पोषण अभियान का शुभारंभ मंगलवार को डीएम मंगला प्रसाद सिंह ने विशेश्वरगंज स्थित आंगनबाड़ी केंद्र पर किया। इस दौरान उन्होंने 6 माह पूर्ण कर चुके बच्चे को अन्नप्राशन, 1 वर्ष पूर्ण कर चुकी बच्ची का जन्मदिन मनाने के साथ ही इस कार्यक्रम में 2 गर्भवती महिलाओं का गोद भराई का कार्यक्रम भी किया गया।

हाईस्कूल व इंटर पास सहायिका को मिलेगा स्मार्टफोन

डीएम ने इस कार्यक्रम के माध्यम से आंगनबाड़ी केंद्रों पर आई हुई सभी आंगनबाड़ियों और सुपरवाइजर के साथ ही सीडीपीओ को प्रदर्शित किए गए पोषण प्रदर्शनी को अमली रूप में लाने और इसे आम जनता पहुंचाने का बात कही। जिससे कि पोषण पखवाड़ा जो शासन की प्राथमिकता में शामिल है इसका असर आम जन में देखने को मिले। इसके साथ ही जिलाधिकारी ने जो सहायिका हाईस्कूल व इंटर पास हैं उन्हें स्मार्टफोन देने का भी निर्देश दिया। ताकि वह विभागीय कार्यों में अपना सहयोग प्रदान कर सकें।

दो श्रेणियों में बांटा गया पखवाड़ा

जिला कार्यक्रम अधिकारी दिलीप कुमार पांडे ने बताया कि 21 मार्च से 4 अप्रैल तक चलने वाले पोषण पखवाड़ा को शासन ने दो कैटेगरी में बांटा है। जिसमें 21 से 27 मार्च तक स्वस्थ बालक बालिका स्पर्धा जिसमें 6 वर्ष से कम आयु के बच्चों की लंबाई, ऊंचाई ,वजन की माप करना और पोषण ट्रैकर पर डाटा फिड करना है। साथ ही सभी तीनों पैरामीटर के आधार पर स्वस्थ बच्चों का ई प्रमाण पत्र जारी करना शामिल है जो डब्ल्यूएचओ के मानक पर आधारित है। इसके अलावा सैम व मैम बच्चों का डाटा शेयर करना भी शामिल है।

28 मार्च से 4 अप्रैल तक होगा जन जागरूकता कार्यक्रम

वहीं 28 मार्च से 4 अप्रैल तक जन जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से महिलाओं में जल संरक्षण को बढ़ावा देने के साथ ही जल संरक्षण एवं प्रबंधन ने समुदाय एवं संस्थाओं का सहयोग लेना। आंगनबाड़ी केंद्रों पर वर्षा जल संचयन के ढांचे को बढ़ावा देना। किशोर ,बालिका व गर्भवती महिला एवं धात्री महिलाओं में एनीमिया की रोकथाम व उपचार के बारे में सरल तरीके से आमजन में जन जागरूकता के माध्यम से जानकारी देना।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad