Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

बनारस में 1000 कारीगरों में बांटे जाएंगे टूल किट, आर्थिक समृद्धि की राह होगी प्रशस्‍त

जिला उद्योग की ओर से रविवार को पंडित दीनदयाल हस्तकला संकुल में 1000 कारीगरों में टूल किट का वितरण किया जाएगा। आईडीपीएच, ओडीओपी व विश्वकर्मा श्रम सम्मान के अंतर्गत मंत्री रविन्द्र जायसवाल द्वारा दिया जाएगा। यह कार्यक्रम श्रीकाशी विश्वनाथ धाम लोकार्पण अंतर्गत आयोजित किया जा रहा है।

उपयुक्त उद्योग वीरेंद्र कुमार ने बताया कि पिछडे़ गरीब वर्ग के व्यक्तियों को आत्मनिर्भर एवं स्वावलंबी बनाने के उद्देश्य से प्रशिक्षण प्रदान कर विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजनांतर्गत ट्रेड टूलकिट प्रदान कर समाज की मुख्य धारा से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसे ही पिछड़े गरीब वर्ग के व्यक्तियों को और आगे बढ़ाया जायेगा। केन्द्र/प्रदेश में हमारी सरकार के आने के बाद अमूल परिवर्तन के साथ प्रतिभाओं को सहयोग करने के लिए प्रोत्साहित के लिए रोजगार के लिए संसाधन सृजन करने तथा प्रशिक्षण आदि पर टूल्स का वितरण कर रोजगार के साधन को बढ़ावा देने का काम किया गया है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार गरीबों, निराश्रितों और असहायों के लिए समर्पित है। गरीबों के उत्थान, उनको विकास की मुख्य धारा में जोड़ने लिए कृत संकल्पित है। उन्होने कहा कि केन्द्र में सरकार बनने के सबसे पहले प्रधानमंत्री ने गरीबों, किसानों के बैंक में जनधन खाते खुलवाकर उनको जोड़ने का कार्य किया अब लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ सीधे मिल रहा है। सरकार द्वारा प्रत्येक योजना में गरीबों को जोड़कर उन्हें सम्मानित किये जाने का कार्य किया जा रहा है।

इस प्रयास के जरिये कमजोर वर्गों की आर्थिक तरक्की हो सकेगी। हजारों की संख्या में वितरित हो चुके टूल किट से संबंधित परिवारों में खासा बदलाव दिख रहा है। इसमें संयुक्त आयुक्त उद्योग उमेश सिंह समेत एक हजार कारीगर भी मौजूद रहेंगे। इस आयोजन के जरिए लोगों की आय में इजाफा करने का प्रयास किया जाएगा, जबकि उपकरणों की वजह से वाराणसी और पूर्वांचल के कारीगर और भी दक्ष हो सकेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr