Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

आज से किशोरों को लगेगा मंगल टीका, होंगे सुरक्षित - Ghazipur News

जिले के किशोरों को सोमवार से कोरोनारोधी टीका लगाया जाएगा। इसके लिए 15 से 18 वर्ष तक के दो लाख 53 हजार 901 किशोरों को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। टीकाकरण 34 केंद्रों पर होगा। स्वास्थ्य विभाग ने सभी केंद्रों पर कोवैक्सीन की डोज उपलब्ध करा दी है।

वहीं टीकाकरण की सफलता के लिए नोडल अधिकारियों की भी तैनाती की गई है। तीन जनवरी को टीकाकरण के लिए ऑनलाइन स्लाट बुक किए जा चुके हैं। स्लाट बुक नहीं करने वाले किशोरों का केंद्र पर भी पंजीकरण किया जाएगा। किशोरों के टीकाकरण के लिए टीम गठित की गई है। एक टीम में तीन स्वास्थ्य कर्मियों को तैनात किया गया है, जिससे किसी तरह की दिक्कत न हो। किशोरों टीका लगाने के लिए जनपद में 34 सेंटरों को सिरिंज एवं कोवैक्सीन की डोज पहुंचा दी गई है। इन केंद्रों पर सुबह दस बजे से शाम चार बजे तक टीकाकरण चलेगा। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने टीकाकरण को लेकर केंद्र प्रभारियों को दिशा-निर्देश जारी किया है।

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के बढ़ते मामले और संभावित तीसरी लहर को देखते हुए स्वास्थ्य महकमा अलर्ट है। कोरोना जांच का दायरा भी बढ़ाया गया है ताकि अधिक से अधिक लोगों की जांच करने के साथ संक्रमण के फैलाव पर अंकुश लगाया जा सके।

किशोरों के टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। कोवैक्सीन की छह हजार वायल विभाग के पास उपलब्ध है। एक वायल में दस किशोरों को कोरोना को टीका लगेगा। वर्तमान समय में सभी केंद्रों पर स्लॉट बुकिंग के मुताबिक और केंद्र पर पंजीकरण के मुताबिक वैक्सीन उपलब्ध कराई गई है ताकि ज्यादा से ज्यादा किशोरों को टीका लगाकर उन्हें सुरक्षित किया जा सके।

स्वास्थ्य विभाग ने तीन जनवरी से किशोरों को टीका लगाने के लिए ठोस रणनीति बनाई गई। केंद्रों के प्रभारियों को निर्देश दिया गया है कि टीकाकरण में किसी तरह की खामी सामने नहीं आनी चाहिए। टीका लगवाने आने वाले किशोरों को किसी तरह की परेशानी न हो, इसका ध्यान रखना होगा। पहली डोज लगवाने वाले किशोरों को दूसरी डोज 28 दिन बाद लगेगी।

तीन जनवरी से जिले के 34 केंद्रों पर किशोरों का टीकाकरण होगा। इसको लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। साथ ही वैक्सीन का वायल भी उपलब्ध करा दिया गया है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr