Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

गाजीपुर: अनाधिकृत रेलवे ट्रैक को पार कर खतरे से खेल रहे लोग

क्षेत्र के अनाधिकृत रेलवे ट्रैक को पार कर लोग खतरे से खेल रहे हैं। बुनियादी ढांचों का उन्नयन कर कई रेलखंडों में ट्रेनों की अधिकतम गतिसीमा 130 किमी प्रतिघंटे तक की गई है। ऐसे में लोगों द्वारा सुरक्षा मानकों का पालन न कर अनाधिकृत रूप से रेलवे ट्रैक को पार करने से खतरा बढ़ जाता है। इस नियम का उल्लंघन करने वालों के साथ-साथ रेल यात्रियों के लिए भी जानलेवा साबित हो सकता है।

पूर्व मध्य रेल यात्री सुरक्षा को हमेशा उच्च प्राथमिकता देता है। यात्रियों को सुरक्षित रूप से उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए सुरक्षा के उन्नत तकनीकों को अपनाया गया है। पूर्व मध्य रेल क्षेत्राधिकार में समय-समय पर रेलवे ट्रैक के निकट बनाए गए अनाधिकृत रास्तों से आने-जाने के क्रम में घटनाएं घटित हो जाती हैं। इससे रास्ता पार करने वाले की जान-माल की क्षति पहुंचती ही है साथ ही रेल यात्रियों व रेल संपत्ति के नुकसान की संभावना प्रबल रूप से बनी रहती है।

इस संबंध में जानकारी देते हुए मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि ट्रेनों की गति बढ़ाने के लिए यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर पूर्व मध्य रेल में रोड ओवरब्रिज व रोड अंडरब्रिज का तेजी से निर्माण किया जा रहा है। पूर्व मध्य रेल क्षेत्राधिकारी में अब कोई मानवरहित समपार फाटक नहीं हैं। सभी मानवरहित समपार फाटकों पर गेटमित्र की तैनाती कर दी गई है। साथ ही संरक्षा एवं सुरक्षात्मक ²ष्टिकोण से समपार फाटकों की इंटरलॉकिग का कार्य भी निरंतर जारी है। विगत दिनों अनाधिकृत रूप से रेलवे ट्रैक पार करते समय होने वाली दुर्घटना के मद्देनजर पूर्व मध्य रेल के क्षेत्राधिकार में अनाधिकृत रूप से बनाए गए रास्तों को चिह्नित कर अद्यतन जानकारी प्राप्त की जा रही है। 

उन्होंने कहा की पूर्व मध्य रेल द्वारा सभी को सलाह दी जाती है कि कोई भी व्यक्ति रेलवे ट्रैक पार करने के लिए हमेशा अधिकृत समपार फाटक का ही प्रयोग करें ताकि किसी भी संभावित दुर्घटना को टाला जा सकता है। अनाधिकृत रूप से रेलवे ट्रैक पार करने की कोशिश कदापि ना करें, क्योंकि ट्रेनों की गति काफी तेज होने के कारण प्रति मिनट लगभग दो किमी की दूरी तय करती है, ऐसे में थोड़ी सी भी लापरवाही से दुर्घटना हो सकती है। आम लोगों से अपेक्षा की जाती है कि रेलवे सुरक्षा मानकों का अनुपालन करें तथा दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr