Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

बीएचयू में स्थापित होगी 42 बेडेड पीडियाट्रिक केयर यूनिट, मिलेगी बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा

पूर्वांचल के एम्स कहे जाने वाले चिकित्सा विज्ञान संस्थान, बीएचयू के सर सुंदरलाल अस्पताल व ट्रामा सेंटर में स्वास्थ्य सेवाएं लगातार बढ़ती जा रही है। अब अस्पताल में एक और बड़ी सौगात मिलने जा रही है, जिसका लाभ पूर्वांचल के साथ ही बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, नेपाल के भी लाखों मरीजों को मिलेगा। बीएचयू में 42 बेडेड पीडियाट्रिक इंसेंटिव केयर यूनिट (पिकू) की स्थापित होने जा रही है। इसके लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने स्वीकृति प्रदान कर दी है। इसके अलावा दो आक्सीजन प्लांट व एमजीपीएस (मेडिकल गैस पाइप लाइन) भी स्थापित किया जाएगा।

आजादी के बाद से अभी तक इतने बड़े अस्पताल में मात्र आठ बेड का ही पिकू वार्ड था। ऐसे में 42 बेड यानी करीब 500 गुना अधिक और बढ़ जाने से यह संख्या 50 हो जाएगी। इसके साथ ही संस्थान के निदेशक प्रो. बीआर मित्तल के निर्देशन में एसएस अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक प्रो. केके गुप्ता व ट्रामा सेंटर के आचार्य प्रभारी प्रो. सौरभ सिंह की ओर से तमाम सुविधाएं बढ़ाई जा रही है। प्रो. गुप्ता बताते हैं कि बीएचयू में पिकू बेड बढ़ाने के लिए करीब तीन माह पहले प्रस्ताव लखनऊ व नई दिल्ली भेजा गया था।

इस पर पिछले माह शासन ने बैठक की थी। 22 दिसंबर को शासन की ओर से आइएमएस बीएचयू में 42 बेडेड पिकू की स्थापना के लिए अनुमोदन मिल गया। साथ ही एसएस अस्पताल व ट्रामा सेंटर में 10 हजार-10 हजार लीटर के दो एलएमओ (लिक्विड मेडिकल आक्सीजन) प्लांट व एमसीपीएस स्थापित करने की भी स्वीकृति प्रदान की गई है। शासन ने कहा है कि उक्त कार्यों के लिए आवश्यक धनराशि जिला स्वास्थ्य समिति के खाते में अवमुक्त की गई है। प्रो. केके गुप्ता ने बताया कि पिकू के बेड पुरानी पीडियाट्रिक बिल्डिंग की छत पर, नई बिल्डिंग के प्रथम तल्ले पर व अतिरिक्त के लिए स्थान वृद्धि किए जाएंगे। 11.63 करोड़ राशि में स्थापित किए जाएंगे पिकू बेड, 1.60 करोड़ राशि गैस प्लांट व पाइप लाइन के लिए दिए गए हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr