Type Here to Get Search Results !

Trending News

एक्सप्रेसवे के बाद एयरपोर्ट्स में भी होगा UP का जलवा, 5th अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का शिलान्यास करेंगे PM मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी गुरुवार को जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास करने पहुंचेंगे। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश 5 अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों वाला राज्य बनने की तरफ कदम बढ़ा देगा। इस एयरपोर्ट की शुरुआत के साथ ही यूपी देश में 5 अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों वाला पहला राज्य बन जाएगा। हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी ने कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन किया था। इससे पूर्वी यूपी के जिलों को दुनिया से जोड़ने में आसानी होगी। यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने अयोध्या में भी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के काम में तेजी लाने का फैसला लिया है। अब तक राज्य में लखनऊ और वाराणसी हवाई अड्डों को ही अंतरराष्ट्रीय पहचान मिली थी। इसके बाद कुशीनगर में तीसरा एयरपोर्ट बना है और अयोध्या में काम चल ही रहा है। इस तरह जेवर एयरपोर्ट को मिलाकर कुल 5 हवाई अड्डे हो जाएंगे।

मंगलवार को ही सीएम योगी आदित्यनाथ जेवर के रूही गांव में तैयारियों का जायजा लेने के लिए पहुंचेंगे। जेवर एयरपोर्ट में कुल 4 हेलिपैड और 5 रनवे बनाए जाएंगे। इस हवाई अड्डे से दिल्ली-एनसीआर के हवाई यात्रियों को सुविधा होगी। इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर भी इससे दबाव कम होगा। 3 हजार किलोमीटर के दायरे में बन रहे जेवर एयरपोर्ट के निर्माण से इन्फ्रास्ट्रक्चर के मामले में उत्तर प्रदेश एक लंबी छलांग लगा लेगा। एक्सप्रेसवे राज्य कहलाने वाले यूपी में बीते कुछ सालों में तेजी से इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स आगे बढ़े हैं।

एक्सप्रेसवे कैपिटल बना उत्तर प्रदेश, तीन चालू और 3 पर चल रहा काम

देश का सबसे बड़ा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे भी फिलहाल उत्तर प्रदेश में ही है, जिसका हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया था। इससे पहले भी यूपी के ही आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे को यह दर्जा हासिल था। फिलहाल यूपी में यमुना एक्सप्रेसवे, लखनऊ एक्सप्रेसवे और पूर्वांचल एक्सप्रेसवे चल रहे हैं। इसके अलावा बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे, गंगा एक्सप्रेसवे और गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे पर काम चल रहा है। इस तरह राज्य में कुल 6 एक्सप्रेसवे अगले कुछ सालों में हो जाएंगे। यही नहीं दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का भी बड़ा हिस्सा उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद, हापुड़ और मेरठ जैसे जिलों से ही गुजरता है। मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे के जरिए पहचान हासिल करने वाले महाराष्ट्र में भी फिलहाल तीन ही एक्सप्रेसवे हैं और इस लिहाज से देखें तो यूपी ने गुजरात, हरियाणा, पंजाब जैसे कई समृद्ध राज्यों पर एक्सप्रेसवे के मामले में बढ़त हासिल की है।

देश में सबसे बड़ा होगा जेवर का हवाई अड्डा

जेवर में बन रहे हवाई अड्डे का नाम नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा और इसकी इंदिरा गांधी हवाई अड्डे से दूरी 72 किलोमीटर की होगी। इसके अलावा नोएडा से इसकी दूरी 40 किलोमीटर होगी और दादरी से भी इतना ही डिस्टेंस रहेगा। 3,000 एकड़ में बन रहा यह हवाई अड्डा देश में सबसे बड़ा होगा। इससे एक तरफ दिल्ली के हवाई अड्डे पर दबाव कम होगा। इसके अलावा आगरा, मथुरा समेत पश्चिम यूपी के कई जिलों के लोगों को इससे सुविधा होगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad