Type Here to Get Search Results !

Trending News

UP सरकार का महत्‍वपूर्ण निर्णय, वैट घटने से अब पेट्रोल और डीजल 12-12 रुपये लीटर सस्ता

दीवाली पर मोदी और योगी सरकार ने प्रदेशवासियों को बड़ा उपहार दिया है। बुधवार शाम केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल पर पांच रुपये व डीजल पर 10 रुपये एक्साइज ड्यूटी यानी उत्पाद शुल्क में कटौती के एलान के कुछ घंटे बाद ही राज्य सरकार ने भी वैट घटाने की घोषणा कर दी। एक्साइज ड्यूटी व वैट घटाने से यूपी में अब पेट्रोल और डीजल 12-12 रुपये लीटर सस्ता हो जाएगा। बुधवार की दरों से एक्साइड ड्यटी और वैट के कम होने पर गुरुवार से पेट्रोल जहां लगभग 94.94 रुपये लीटर वहीं डीजल 86.89 रुपये लीटर मिलेगा।

वैश्विक स्तर पर महंगे होते कच्चे तेल के कारण घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में पिछले कुछ समय से लगातार बढ़ोतरी हो रही है। बुधवार को राज्य में पेट्रोल 106.94 रुपये और डीजल 98.89 रुपये लीटर तक पहुंचने से महंगाई का दबाव लगातार बढ़ता जा रहा था। चूंकि कुछ ही माह बाद राज्य में विधान सभा के आम चुनाव होने वाले हैं इसलिए महंगाई से परेशान जनता के साथ खड़े विपक्षी दल भी लगातार सरकार पर हमलावर हैं। ऐसे में केंद्र सरकार द्वारा उत्पाद शुल्क घटाने का अहम निर्णय किए जाने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों की ओर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रति आभार जताते हुए राज्य में वैट घटाने की घोषणा भी देर रात कर दी।

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को ज्यादा से ज्यादा राहत देते हुए पेट्रोल और डीजल को 12-12 रुपये प्रति लीटर सस्ता करने का निर्णय किया है। पेट्रोल के साथ डीजल के सस्ता होने से माल भाड़ा घटने पर वस्तुओं की महंगाई की कम होगी। सामानों के दामों में कमी आएगी। रबी सीजन में किसानों को भी बड़ी राहत मिलेगी। पेट्रोल-डीजल की मौजूदा कीमतों में 12-12 रुपये लीटर की कमी करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा एक्साइज ड्यूटी में की गई कटौती के साथ ही वैट की दरों को घटाया गया है। उल्लेखनीय है कि राज्य में पेट्रोल पर जहां 26.80 प्रतिशत वैट है वहीं डीजल पर 17.48 प्रतिशत वैट रहा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad