Type Here to Get Search Results !

Trending News

मेरिट के आधार पर बनेंगे UP Board परीक्षा केंद्र, कवायद तेज

यूपी बोर्ड 2022 की परीक्षा के लिए केंद्र बनाने की कवायद तेज कर दी गयी है। परीक्षा केंद्र आवंटन की नीति राज्य सरकार की ओर से हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाओं के लिए जारी कर दी गयी है। बीते वर्ष की तरह इस बार भी बालिका विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाने को प्राथमिकता दी जाएगी। बोर्ड परीक्षा केंद्र के लिए बने केद्रों की मैंपिग पहली बार जिला विद्यालय निरीक्षक करेंगे। 

इससे पूर्व विद्यालयों की ओर से की जाती थी, जिससे केंद्र के निर्धारण में देर होती है। अब जिला विद्यालय निरीक्षक की ओर से टीम गठित करने की व्यवस्था शुरू कर दी गयी है। विभाग की ओर से विद्यालय को केंद्र बनाने के लिए मानक के साथ-साथ इस बार उनकी मेरिट सूची भी तैयार की जाएगी। आधारभूत सूचनाओं के आधार पर विद्यालयों को अंक प्रदान किया जाएगा।

शासन के निर्देश पर गाजीपुर जिले में अंकों से ही राजकीय, सहायता प्राप्त व वित्तविहीन विद्यालयों की अलग-अलग मेरिट सूची बनेगी। मेरिट के आधार पर परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। जिन विद्यालयों के मेरिट अंक समान होंगे। उनमें से फिर यह देखा जाएगा कि किस विद्यालय में हाईस्कूल परीक्षार्थियों की अधिक संख्या है। अंत में हाईस्कूल परीक्षार्थियों की अधिक संख्या वाले विद्यालय को सूची में वरीयता दी जाएगी। इसे लेकर विभाग की ओर से तैयारी शुरू कर दी गयी है।

यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारी अब शुरू हो गयी। परीक्षा केंद्रों के निर्धारण के लिए शासन की ओर से पत्र जारी कर दिया गया है। पत्र के आधार परीक्षा केद्र बनाए जाएंगे। हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षा देने के लिए आवेदन करने में जुटे है। डीआईओएस डा. ओपी राय ने सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्यो को शतप्रतिशत बोर्ड परीक्षा में छात्रों को आवेदन करने के लिए निर्देश जारी कर दिया है।

गठित टीम करेंगी जियो मैपिंग

बोर्ड परीक्षा केद्र बनाने के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक विभाग की ओर से गठित टीम जियो मैपिंग करेंगी। पहले परीक्षा केंद्रों की मैपिंग की प्रकिया प्रधानाचार्या के स्तर पर करायी जाती है। जिसके बाद विभागीय स्तर से उसकी जांच की जाती है। जिससे परीक्षा केंद्र के आवंटन में विलंब होता था। इस समस्या के समाधान के लिए बोर्ड की ओर से डीआईओएस को जिम्मेदारी दी गयी है।

27 तक भौतिक संसाधन होंगे अपलोड

यूपी बोर्ड परीक्षा कराने के लिए केंद्र के निर्धारण की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। परीक्षा केंद्र बनने वाले विद्यालय में भौतिक संसाधनों से संबंधित जानकारी 27 नवंबर तक यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी। सूची उपलब्ध होने के बाद केंद्रों के निर्धारण के संसाधनों की जांच विभागीय स्तर करायी जाएगी।

यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्र बनाने के लिए तैयारी शुरू हो गयी है। परीक्षा केंद्रों के निर्धारण में पारदर्शी व्यवस्था बनाने तथा बिना दाग वाले विद्यालय ही केंद्र बनाने के लिए नए नियम लागू किया गया है। बोर्ड की ओर से इसी को ध्यान में रखते हुए मेरिट के आधार पर केंद्र बनाने के लिए यह कदम उठाया है। मेरिट सूची तैयार करते समय सभी मानकों व आधारभूत सूचनाओं की जांच किया जाएगा। जिससे मानक पूरा करने वाले विद्यालय हीं परीक्षा केंद्र बन सकें। विद्यालयों के जियो मैपिंग के लिए जल्द हीं विभागीय स्तर पर टीम गठित की जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad