Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

औड़िहार-भटनी रेलमार्ग पर उच्च क्षमता की लगाई जा रही रेलपटरी

औड़िहार-भटनी रेलमार्ग पर विद्युतीकरण का कार्य पूरा होने के बाद रेलवे इस रूट पर लगी पुरानी रेल पटरियों को बदलकर अब उच्च क्षमता की पटरी लगाने का कार्य तेजी से कर रहा है। नई रेलपटरी लग जाने से भविष्य में इस रूट पर हाईस्पीड ट्रेनों का संचालन संभव हो सकेगा।

गौरतलब है कि इस रूट पर वर्षों पुरानी रेलपटरी लगी थी। इस पर अपनी क्षमता के साथ डीजल इंजन से ट्रेनों का आवागमन होता था, लेकिन अब विद्युतीकरण के बाद ट्रेनों के स्पीड में काफी बदलाव होने लगा है, जिसे देखते हुए रेल विभाग इस रूट के सभी सेक्शन के रेल पटरी बदलकर और नई रेलपटरी लगा रही है। इस कार्य में विभिन्न जगहों पर निजी कंपनी के ठीकेदार व मजदूर रेलवे के अधिकारियों, इंजीनियरों आदि के दिशा-निर्देशन में कार्य में लगे हुए हैं। रेलपथ निरीक्षक ओपी दुबे ने बताया कि विद्युतीकरण के बाद मानक के अनुरूप उच्च क्षमता की रेलपटरी लगाई जा रही है। इससे भविष्य में बेहतर रेल संचालन के साथ और तेज स्पीड से सुरक्षित ट्रेन चल सकेंगी। ब्लाक लेकर हो रहा ट्रेनों का संचालन

इस उच्च क्षमता की एक नई रेलपटरी 260 मीटर लम्बी होती है तथा इसका वजन करीब दो टन के आस-पास होता है। एक जोड़ी रेल-पटरी बदलने में तीन दर्जन मजदूर दो से ढाई घंटे का समय लेते हैं। रेलपटरी बदलते समय ब्लाक लेकर ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है।

रेलवे की आवंटित दुकानों के अतिक्रमण से जाम की समस्या

सिधौना: क्षेत्र के औड़िहार रेलवे जंक्शन स्टेशन के बाहर मुख्य द्वार के सामने स्थित दुकानों की वजह से लगातार जाम की स्थिति बनी रहती है। इससे स्थानीय लोगों के साथ यात्रियों को भी काफी परेशानी होती है। औड़िहार स्टेशन के बाहर से सड़क रेलवे के पूर्वी गेट की ओर जाती है, जहां से शेखपुर, सैदपुर सहित उत्तर में दर्जनों गांवों का रास्ता है। यहां से हजारों लोगों का आवागमन पैदल तथा वाहनों द्वारा होता है। जंक्शन होने की वजह से सैकड़ों यात्री प्रतिदिन उतरते-चढ़ते हैं। ऐसे में सवारी गाड़ियों तथा निजी वाहनों से और बाजार चौमुहानी पूरी तरह जाम हो जाती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr