Type Here to Get Search Results !

Trending News

योगी सरकार गेहूं चावल के साथ अब दाल, तेल और चीनी भी मुफ्त में देगी

सीएम योगी ने यूपी में फ्री राशन पर बड़ी घोषणा की है। अब मार्च 2022 तक मुफ्त में राशन मिलेगा। सीएम योगी ने ऐलान किया है कि अंत्योदय कार्ड धारकों को राशन में 35 किलो चावल, गेहूं के साथ-साथ दाल, तेल और नमक भी दिया जाएगा। अंत्योदय कार्डधारकों को हर महीने चीनी भी मिलेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह ऐलान अयोध्या में दीपोत्सव के दौरान किया। इस योजना से 15 करोड़ लोगों को फायदा पहुंचेगा।

प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना के तहत अप्रैल 2020 से नवम्बर 2020 तक और फिर मई 2021 से नवम्बर तक दिया जा रहा है यानी अभी तक कुल 12 महीने नि:शुल्क राशन वितरण किया जा चुका है। इसमें तीन किलो गेहूं, दो किलो चावल दिया जाता है। इसी योजना को राज्य सरकार अपने संसाधनों से मार्च 2022 तक चलाने की योजना बना रही है। राज्य सरकार इसमें 1 किलो दाल, 1 लीटर तेल और नमक का एक पैकेट जोड़ेगी।

यूपी सरकार ने श्रमिक व प्रवासियों, मनरेगावर्करों समेत सभी कार्डधारकों के लिए बीते वर्ष योजना चलाई और 2020 में अप्रैल, मई, जून में नि:शुल्क अनाज दिया। वहीं इस वर्ष भी कार्डधारकों को जून, जुलाई, अगस्त में खाद्य सुरक्षा योजना के तहत दिए जाने वाला अनाज नि:शुल्क दिया गया। इसमें प्रति यूनिट के हिसाब से पांच किलो राशन दिया जाता है। 

बीते दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पार्टी के पदाधिकारियों से लेकर अलग क्षेत्रीय संगठनों और विधायकों से फीडबैक लिया तो सबसे ज्यादा सकारात्मक परिणाम निशुल्क राशन वितरण को लेकर आए।  मुख्यमंत्री ने कहा कि इसी कड़ी में पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को भी इस नई योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पात्र गृहस्थी के तहत सात लोगों के परिवार को 35 किलो और पांच लोगों के परिवार को 25 किलो यानी प्रति यूनिट पांच किलो अनाज दिया जाएगा। इन परिवारों को भी अंत्योदय की तर्ज पर खाद्यान्न के साथ दाल, सरसों का तेल और नमक दिया जाएगा। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad