Type Here to Get Search Results !

Trending News

यूपी में मतदाता बनने का मिल रहा है मौका, इसके लिए हर बूथ पर तैनात रहेंगे बीएलओ

विधानसभा चुनाव की तैयारी उत्तर प्रदेश में व्यापक स्‍तर पर शुरू हो गई है। विशेष मतदाता सूची पुनरीक्षण दिवस रविवार से शुरू हो रहा है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को अलर्ट कर दिया है। इस दौरान महिलाओं, युवाओं को अधिक से अधिक वोटर बनाने पर सर्वाधिक जोर दिया जा रहा है।

निर्वाचन आयोग के निर्देश के क्रम में एक नवम्बर से मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम शुरू है। कार्यक्रम के तहत पहला विशेष अभियान रविवार को सभी मतदेय स्थल पर यानी बूथों पर आयोजित होगा। इस दौरान क्षेत्र के बीएलओ बूथ पर बैठेंगे। कोई भी व्यक्ति मतदाता सूची इस दौरान देख सकता है। मतदाता सूची में नाम नहीं हैं तो वह नाम बढ़ाने के लिए आवेदन भी कर सकेगा।

इसी क्रम में मतदाता सूची में नाम गलत है या परिवार के किसी मृतक का नाम सूची से हटवाना है या नाम, पता आदि संशोधन कराने हैं तो निर्धारित प्रारुप के फार्म भरकर बीएलओ को दे सकेंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से निर्देशित किया गया है कि निर्धारित बूथ पर बीएलओ अवश्य बैठें। इस दौरान स्थानीय जनप्रतिनिधि को भी आमंत्रित किया जाए ताकि अधिक से अधिक लोग आवेदन कर सकें। एक दिसंबर, 2022 को 18 वर्ष पूर्ण करने वाले युवाओं को भी वोटर बनाने की दिशा में प्रयास किए जाएं। महिलाओं व युवाओं को अधिक से अधिक वोटर बनाने के लिए दिशा में प्रयास हो।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने समस्त रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को निर्देशित किया है कि वह बूथों की जांच पड़ताल अवश्य करें। बूथों पर बीएलओ की उपस्थिति सुनिश्चित कराएं ताकि अधिक से अधिक लोगों को इसका फायदा मिल सके। आयोग के निर्देश के क्रम में 30 नवंबर तक जारी पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान सात, 13 , 21 व 27 नवम्बर को विशेष दिवस घोषित किया गया है। विशेष दिवस के दिन बूथ पर बीएलओ का बैठना अनिवार्य किया गया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad