Type Here to Get Search Results !

Trending News

गाजीपुर में 1 से 30 नवंबर तक होगा मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण

स्वामी सहजानंद पीजी कालेज में 1 से 30 नवंबर तक प्रस्तावित मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के संबंध में शुक्रवार को प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। इसमें विधान सभा एवं मुहम्मदाबाद और जमानियां के बीएलओ, पदाभिहीत अधिकारी, सुपरवाइजर, एइआरओ को प्रशिक्षण दिया गया। 

प्रशिक्षण के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी व जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने कहा कि प्रत्येक ग्रामपंचायत की बैठक बुलाकर उसमें मतदाता सूची पढ़ी जाय, पुनरीक्षण अभियान के अन्तर्गत प्रत्येक ग्राम पंचायत में 18-19 वर्ष के नए मतदाताओं के नाम जोड़े जाने और, पूर्व से अंकित प्रविष्टियों में आवश्यक संशोधन, फोटो अथवा फोटो पहचानपत्र की त्रुटियों का निराकरण, 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं का सत्यापन, शिफ्टेड, डुप्लीकेट एवं डेड मतदाताओं के नाम का निरस्तीकरण, दिव्यांगजनों के नाम मतदाता सूची में सम्मिलित किए जाने आदि की कार्रवाई जाय। नियत तिथि पर बैठक के बाद सभी उपस्थित व्यक्तियों को मतदान की शपथ दिलाई जाए। उन्होने सभी वीएलओ को गरूण एप एवं वोटर हेल्प एप डाउनलोड करने का निर्देश दिया।

इसके अतिरिक्त एक नवंबर को प्रत्येक ग्रामपंचायत में मतदान के महत्व एवं मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम को सफल बनाए जाने के संबंध में रणनीति पर चर्चा की जाए। इस कार्यक्रम के तहत अभियान की विशेष तिथियां सात नवंबर, 13 नवंबर, 21 व 27 नवंबर नियत हैं। इन तिथियों पर प्रत्येक बीएलओ एवं अधिकारियों द्वारा पोलिग स्टेशन पर आवेदन पत्र प्राप्त किए जाएंगे। 

अभियान के व्यापक प्रचार'-प्रसार एवं मतदाता जागरूकता को लेकर जनपद के सभी स्नातक एवं परास्नातक विद्यालयों में एक नवंबर को मतदान के महत्व पर संक्षिप्त परिचर्चा की जाएगी एवं उपस्थित छात्र-छात्राओं को मतदान की शपथ दिलाई जाएगी। इसके अतिरिक्त सभी छात्र-छात्राओं से निर्धारित प्रारूप पर अंडरटेकिग भरवाई जाए कि पात्र होने की दशा में उनका एवं सभी परिवारजनों का नाम मतदाता सूची में सम्मिलित है और उनके द्वारा अपने परिवार के सदस्यों के साथ मतदान के महत्व के संबंध में चर्चा करते हुए मतदान में भागीदारी के लिए जागरूक व प्रोत्साहित किया गया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad