Welcome to Dildarnagar!

Featured

Type Here to Get Search Results !

गाजीपुर में हो रही लगातार तेज और धीमी बारिश, आधे जिले की बिजली आपूर्ति बाधित

0

गाजीपुर जिले में गुरुवार की देर रात से लगातार कभी तेज तेज और तो कभी धीमी बारिश का जो क्रम शुरु हुआ, वह शनिवार की देर शाम तेज और धीमा जारी रहा। वहीं लगातार बारिश से आम जन-जीवन की रफ्तार थम गई। गुलजार रहने वाली सड़कों पर सन्नाटे के बीच सिर्फ बारिश की आवाज सुनाई देती रही। बारिश ने जहां लोगों को गर्मी से राहत दी। वहीं शहर के विभिन्न मार्गों के साथ ही कालोनियों में जल भराव से लोगों की परेशानी बढ़ गई। मौसम का मिजाज देख लोग यह कयास लगाते रहे कि शायद आगे भी बारिश होगी।

गुलाबी तूफान के चलते दो दिनों से लगातार हो रही रिमझिम बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। जगह-जगह जलजमाव होने से लोगों को आवागमन में परेशानी का सामना कर पड़ रहा है। लगातार हो रही बारिश और जल निकासी की व्यवस्था नहीं होने से गांव व नगर के कई मोहल्ले पानी में डूब गए। जलजमाव के चलते लोगों को आवागमन करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं किसानों की फसलें भी बर्बाद हो रही हैं। कई बड़े-बड़े पेड़ जमीदोंज हो गए, जिससे आवागमन बाधित हो गया। हालांकि इसके चलते किसी प्रकार का जानमाल की हानि नहीं हुई। बारिश के कारण आधा जिले की बिजली आपूर्ति 48 घंटे से बाधित है।

पूरी रात बारिश होने के बाद सुबह से ही बूंदाबांदी होती रही। नगर में सड़कों के किनारे पानी जमा हो गए। पूरी रात बारिश होने से चंदननगर, मिश्रवलिया एवं आवास-विकास कालोनी में चारों ओर पानी ही पानी हो गया। वहीं स्वामी विवेकानंद कालोनी में सहित कई मोहल्लों में पंप लगाकर पानी निकाला गया। 

गाजीपुर नगर के लंका स्टेशन, बड़ी बाग, गोराबाजार सहित कई मोहल्लों में भोर से आपूर्ति बाधित रही। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में गहरे खेतों में लोग धान की फसल से पानी की निकासी करते रहे। कृषि विज्ञान केंद्र के विशेषज्ञ कपिल देव शर्मा ने बताया कि पांच दिनों के मौसम पूर्वानुमान के अनुसार गहरे बादल छाए रहने के साथ मध्यम से तेज बारिश की संभावना है। अधिकतम तापमान 32 से 35 डिग्री सेल्सियस पर न्यूनतम तापमान 24 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। 

आवागमन में फजीहत

सैदपुर नगर में मेन रोड पर यूबीआई एवं पेट्रोल पंप के सामने सड़क गड्ढायुक्त होने से लोग आवागमन में फजीहत हो रही है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं पशु अस्पताल परिसर में जलजमाव होने से कर्मचारियों को अपने आवास से बाहर निकलने में भी परेशानी हो रही है। 

सादात में कई जगहों पर पेड़ वगैरह गिर जाने से विद्युत आपूर्ति व्यवस्था गड़बड़ा गई है। स्थानीय नगर के रेलवे स्टेशन रोड पर शुक्रवार की सायं व शनि की सुबह तीन जगहों पर पेड़ गिर जाने से 11 हजार लाइन की तार टूट गई, जिससे आपूर्ति बाधित रही। विभागीय व नपा कर्मचारियों के सहयोग से पेड़ को किसी तरह हटाने पर दोपहर बाद लाइन चालू हुई। 

जखनियां कस्बे की सड़कें झील जैसी बन गई है। ब्लाक, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, पशु चिकित्सालय होम्योपैथिक चिकित्सालय के सामने पानी निकासी के लिए व्यवस्था नहीं होने पर पानी जमा हो जाने से लोगों को आने जाने में परेशानी हो रही है। 

मुहम्मदाबाद में नदारद रही बिजली

मुहम्मदाबाद तेज हवाओं के चलते कुंडेसर से नगर स्थित नये विद्युत उपकेंद्र पर आने वाली 33 हजार की लाइन में खराबी से पूरे नगर की आपूर्ति सुबह सात बजे से ही ठप है। बारिश के बीच विभागीय लाइनमैन मरम्मत कार्य में लगे हैं। 

देवकली में 24 घंटे से विद्युत सप्लाई पूर्ण रूप से बाधित

देवकली में पिछले 24 घंटे से विद्युत सप्लाई पूर्ण रूप से बाधित होने से आसपास के समीपवर्ती गांवों में पूर्ण रुप से अंधकार छाया रहा।

करीमुद्दीनपुर थाना क्षेत्र के उतरांव गांव निवासी सुरेश पासवान का कच्चा मकान धराशायी हो गया जिससे परिवार आसमान के नीचे आ गया। वहीं करीमुद्दीनपुर थाना क्षेत्र के गांधीनगर नहर के पास लट्ठूडीह दुबिहां मार्ग के किनारे स्थित ब्रहम बाबा के स्थान पर बना भवन पर नीम का पेड़ गिर जाने के कारण बरामदा गिर गया।

शनिचर छाए, कहे घाघ सुन घाघनी बिन बरसे ना जाए

खानपुर में शुक्रवार की बादरी रही शनिचर छाय, कहे घाघ सुन घाघनी बिन बरसे ना जाय, महाकवि घाघ की इस पंक्ति को लेकर कवि प्रेमशंकर मिश्रा का कहना है कि मौसम अभी तीन चार दिन तक इसी तरह बना रहेगा। 

गिरा बबूल का पेड़, आवागमन हुआ ठप

भांवरकोल में तेज हवा और बारिश के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग 31 पर मिर्जाबाद के पास बबूल का पेड़ गिर जाने के कारण लगभग एक घंटे वाहनों का आवागमन ठप रहा । सुखडेहरा, लोचाइन, खरडीहा सहित कुछ गांव की गाड़ियों का पानी अब उनके किनारे बने रास्तों सड़कों एवं खड़ंजा पर फैल गया है। 

इसके अलावा खरडीहा के शिव जी साहू की कच्चे मकान की दीवार बारिश से गिर गई है। लोकनाथ राय, अनिल राय, यमुना राय, रामजी राय सहित कई किसानों के धान की फसलें भी तेज हवा बारिश से गिर गई हैं। मलसा : एनएच 24 पर मलसा चट्टी पर एक विशाल पाकड का पेड़ गिर जाने से राष्ट्रीय राजमार्ग पर आवागमन बाधित हो गया।

20 घंटे से आपूर्ति बाधित

रेवतीपुर में आसमानी आफत एवं जर्जर विद्युत पोल तार के चलते पिछले करीब 20 घंटे से सुहवल क्षेत्र मे विद्युत आपूर्ति बाधित है। शाम शुक्रवार को सात बजे हाईटेंशन में तकनीकी खराबी आने से क्षेत्र के ढढनी एवं स्थानीय गांव स्थित ताड़ीघाट विद्युत उपकेंद्रों के दस फीडरों के जरिए करीब तीस गावों में होने वाली आपूर्ति व्यवस्था ठप हो गई। 

इस फाल्ट के चलते क्षेत्र के अंधारीपुर, ढढनी, खजुहां, सोनवल, सुगवलियां, ईजरी, भगीरथपुर, गरूआमकसुदपुर, सुहवल, बवाडा, पटकनियां, युवराजपुर, गौरा, कल्यानपुर, डेढगावां, हरिश्चंद्रपुर, कालूपुर, मेदिनीपुर, बहलोलपुर, रमवल, बडौरा, भिक्खीचौरा, सोनवल आदि गावों में अंधेरा छा गया। इस संबंध में एसडीओ जमानियां विजय यादव ने बताया कि बेटाबर के पास 33 हजार हाईटेंशन विद्युत लाइन में हुए फाल्ट की खोजबीन जारी है उसके मिलते ही मरम्मत कर विद्युत आपूर्ति बहाल कर दी जाएगी।

मकान के ऊपर गिरा पेड़, तीन बच्चे हुए घायल

जमानियां में शनिवार की सुबह छह बजे स्टेशन बाजार के वार्ड 10 पटखौलिया बस्ती निवासी गुड्डू शर्मा के घर के ऊपर बारिश के कारण विशाल पेड़ गिर गया जिससे मकान का ऊपरी हिस्सा क्षतिग्रस्त होकर नीचे गिरने से कमरे में सोए पुत्र बंटी (8) पुत्री संजना (5) व नंदनी (4) घायल हो गए।

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad