Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

DM ने चुनाव के लिए प्रशिक्षित किए बीएलओ और एआरओ - Ghazipur News

जिला निर्वाचन अधिकारी एमपी सिंह की अध्यक्षता में 1 से 30 नवंबर तक नियत मतदाता सूची का विशेष पुनरीक्षण के संबंध में स्वामी सहजानंद पीजी कालेज में प्रशिक्षण शिविर का आयोजन शुक्रवार को किया गया। इसमें विधान सभा सदर, मुहम्मदाबाद एवं जमानियां के बीएलओ, पदाभिहित अधिकारी, सुपरवाइजर, एआरओ को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिया कि प्रत्येक ग्राम पंचायत की बैठक बुलाकर मतदाता सूची पढ़ी जाए।

शनिवार को आयोजित प्रशिक्षण में डीएम एमपी सिंह ने कहा कि पुनरीक्षण अभियान को लेकर चुनाव आयोग की गाइडलाइन की जानकारी दी। कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में 18-19 वर्ष के नए मतदाताओं के नाम जोड़े जाए, पूर्व से अंकित प्रविष्टियों में आवश्यक संशोधन, फोटो अथवा फोटो पहचान पत्र की त्रुटियों का निराकरण, 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं का सत्यापन, शिफ्टेड, डुप्लीकेट एवं डेड मतदाताओं के नाम का निरस्तीकरण, दिव्यांगजनों के नाम मतदाता सूची में सम्मिलित किए जाने आदि की कार्यवाही की जाय। नियत तिथि पर बैठक के उपरान्त समस्त उपस्थित व्यक्तियों को मतदान की शपथ दिलाई जाए। 

उन्होंने सभी बीएलओ को गरूण एप एवं वोटर हेल्प एप डाउनलोड करने का निर्देश दिया। डीएम ने कहा कि 1 नवम्बर को प्रत्येक ग्राम पंचायत में मतदान के महत्व एवं मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम को सफल बनाए जाने के संबंध में रणनीति पर चर्चा की जाय। इस कार्यक्रम के अन्तर्गत अभियान की विशेष तिथियां 7 नवम्बर, 13 नवम्बर, 21 नवम्बर एवं 27 नवम्बर नियत हैं। इन तिथियों पर प्रत्येक बीएलओ एवं अधिकारियों द्वारा पोलिंग स्टेशन पर आवेदन पत्र प्राप्त किए जाएंगे। 

अभियान के व्यापक प्रचार-प्रसार एवं मतदाता जागरूकता को लेकर जनपद के सभी स्नातक एवं परास्नातक विद्यालयों में 1 नवम्बर को मतदान के महत्व पर संक्षिप्त परिचर्चा की जाएगी एवं उपस्थित छात्र-छात्राओं को मतदान की शपथ दिलाई जाएगी। इसके अतिरिक्त समस्त छात्र-छात्राओं से निर्धारित प्रारूप पर अंडरटेकिंग भरवाई जाए कि पात्र होने की दशा में उनका एवं सभी परिवारजनों का नाम मतदाता सूची में सम्मिलित है और उनके द्वारा अपने परिवार के सदस्यों के साथ मतदान के महत्व के संबंध में चर्चा करते हुए मतदान में भागीदारी के लिए जागरूक व प्रोत्साहित किया गया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr