Welcome to Dildarnagar!

Featured

Type Here to Get Search Results !

गाजीपुर जिले में डेंगू के 11 मरीज मिले, 72 लोगों की एलाइजा जांच

0

गाजीपुर जिले में कोरोना वायरस के सितम से राहत मिली, लेकिन डेंगू ने पांव पसार लिए हैं। अब तक जिले में डेंगू के 11 मरीज मिल चुके हैं और 72 लोगों की एलाइजा जांच हुई है। स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि सभी मरीजों की हालत ठीक है।

सितंबर के शुरूआत में वायरल बुखार का प्रकोप शुरू हो गया था। जिसे लेकर स्वास्थ्य विभाग अर्लट रहा। बुखार के बाद मलेरिया के मरीज बढ़ने पर डेंगू के आंशका में रैपिड कार्ड से जांच हुई तो काफी लोगों की रिपोर्ट पाजिटिव आई। लेकिन एलाइजा जांच को ही प्रमाणित माना जाता है। एलाइजा जांच की सुविधा जिले में नहीं हैं, जिससे जांच के बीएचयू भेजे जाते हैं। 

जिले में 11 लोगों की एलाइजा रिपोर्ट पाजिटिव आई है। वहीं रैपिड जांच में 29 डेंगू के संभावित मरीज मिले है। जिला मलेरिया अधिकारी डा. मनोज कुमार ने बताया कि 11 डेंगू मरीज मिले हैं। सभी रोगियों के गांव और मोहल्ले आदि में एंटी लार्वा का छिड़काव और फागिंग करा दी गई है। सीएचसी व पीएचसी पर दवा का वितरण भी किया गया, वहीं जिन क्षेत्रों में डेंगू के मरीज मिले है, उन क्षेत्रों में लार्वा की जांच भी करायी गयी। 

इसके साथ ही डेंगू जांच के लिए सैंपल भी लिए हैं। जहां से भी किसी के बुखार पीड़ित होने की सूचना मिल रही है, वहां टीम जा रही है। लोगों को संचारी रोगों से बचाव के लिए जागरूक भी किया जा रहा है। बुखार आए तो चिकित्सक को दिखाएं और खुद से पैरासिटामोल के अलावा अन्य किसी दवा का सेवन न करें। डेंगू के लक्षण दिखने पर तत्काल जिला अस्पताल सहित सीएचसी पर कराएं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad

Below Post Ad