Welcome to Dildarnagar!

Featured

Type Here to Get Search Results !

आजमगढ़ में सरयू नदी की लहरों ने बंधे के दक्षिणी हिस्से में मचाई तबाही, दर्जनों गांवों में फैला पानी

0

सरयू नदी के जलस्तर में तेजी से हो रही वृद्धि के चलते अभी तक बांध के उत्तरी हिस्से में बसे देवारा के लोग ही परेशान थे। बुधवार से घाघरा नदी ने भी रफ्तार पकड़ ली है। जिससे बंधे के दक्षिणी हिस्से के भी दर्जनों गांव में पानी फैल गया और कई संपर्क मार्ग डूब गए हैं। जिससे आवागमन में काफी दिक्कत हो रही है। बाढ़ के चलते देवारा क्षेत्र के 20 प्राथमिक स्कूलों में पठन-पाठन पूरी तरह से अवरुद्ध है। कुछ जूनियर हाई स्कूल खुले भी हैं तो वहां बच्चों को पानी के बीच से होकर गुजरना पड़ रहा है। तेजी से सड़कों पर बह रहे पानी के बीच से होकर गुजरना जान जोखिम में डालना है। सरयू नदी का पानी पिछले चार दिनों से लगातार उफान पर है। महुला गढ़वल बंधे के उत्तरी भाग में बसे लगभग 50 पुरवों में पानी फैल गया है। लगभग डेढ़ दर्जन संपर्क मार्ग डूब गए हैं।

हरैया और महराजगंज ब्लॉक के कई गांव टापू में तब्दील हो गए हैं। हरैया विकासखंड के इस्माइलपुर, मानिकपुर, बांका, देवाराखास राजा, अभ्भनपट्टी, सोनौरा समेत कई गांव में चारों तरफ से पानी फैल गया है।महीनों से पानी जमा होने के चलते धान, गन्ना, मक्का और सब्जी की खेती डूब कर सड रही है। हाजीपुर और सोनौरा मार्ग पर लबालब पानी भरा हुआ है। सेमरी गांव में भी स्थित संपर्क मार्ग पर कई फीट पानी ऊपर से बह रहा है। जिससे आवागमन पूरी तरह से बाधित है। पशुओं की चारा की समस्या देवारा के लोगों को तबाह कर रही है। सरकार के निर्णय के बाद भी एक सितंबर से प्राथमिक विद्यालयों को खोल दिया गया है। हरैया और महाराजगंज के 20 प्राथमिक विद्यालयों में पठन-पाठन शुरू नहीं हो पाया है। कारण जो बालक जो छात्र इन विद्यालयों में पढ़ने आते हैं उनके गांव में और संपर्क मार्गों पर पानी भरा हुआ है।

देवारा के लोगों पर तो आफत की बारिश चल ही रही थी, बुधवार से महुला गढ़वल बांध के दक्षिणी भाग में भी तबाही मच गई है। इस क्षेत्र में बहने वाली घाघरा नदी भी उफान पर आ गई है। जिसके चलते निचले इलाके के दर्जनो गांव की पानी से घिर गए हैं। कई संपर्क मार्ग भी पानी में डूब गए हैं। बनावे, बनकटा, खैरघाट, बाजार गोसाई सहित दर्जनों गांव के संपर्क मार्ग डूब गए हैं। यहां पढ़ने जाने वाले छात्रों को पानी रखी रास्ते होकर जाना पड़ रहा है। चार दिनों से लगातार बढ़ रही सरयू का जलस्तर बुधवार को डिघिया नाले पर 71.48 मीटर पर था, जो बढ़कर गुरुवार को एक 71.49 मीटर पर दर्ज किया गया। बजरहुआ नाले पर बुधवार को जल नदी का जलस्तर 71. 20 मीटर था जो गुरुवार को 71. 21 मीटर पर पहुंच गया। अनवरत बढ़ते जलस्तर से देवारा के लोगों की परेशानियां भी लगातार बढ़ रहे हैं।

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad