Welcome to Dildarnagar!

Featured

Type Here to Get Search Results !

BHU में दाखिले के लिए आवेदन करने का आज अंतिम मौका, 28 सितंबर से प्रवेश परीक्षा

0

काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू)  में यूजी, पीजी में दाखिला लेने वाले अभ्यर्थियों के पास ऑनलाइन आवेदन का केवल सोमवार तक का मौका है। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) की ओर से कराई जाने वाली प्रवेश परीक्षा के लिए छह सितंबर तक की तिथि निर्धारित की गई है। एनटीए की ओर से जहां पहले से ही 28 सितंबर से प्रवेश परीक्षा कराने की तिथि निर्धारित की जा चुकी है, वहीं बीएचयू की ओर से काउंसिलिंग आदि की तैयारियां तेज हो गई हैं।

बीएचयू में यूजी में 23 और पीजी के 94 कोर्स के लिए 14 अगस्त से शुरू हुए आवेदन में भी अब तक बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। अभ्यर्थी सात सितंबर की रात 11.50 बजे तक ऑनलाइन फीस भी जमा कर सकते हैं।

सीएचएस में 11 सितंबर से होगी काउंसिलिंग 

बीएचयू से जुड़े सेंट्रल हिंदू स्कूल (सीएचएस) में नर्सरी, एलकेजी, पहली, छठी एवं नौवीं कक्षा में सत्र 2021-22 में दाखिले के लिए 25 अगस्त को ई लॉटरी निकाले जाने के बाद अब परिणाम जारी कर दिया गया है। इसके साथ ही काउंसिलिंग की तिथि भी घोषित कर दी गई है। 11 सितंबर से प्रवेश शुरू हो जाएंगे।

बीएचयू की वेबसाइट पर जारी सूची में 11 सितंबर को एलकेजी मुख्य सूची और 13 सितंबर को प्रतीक्षा सूची वालों का दाखिला होगा। इसके अलावा कक्षा छह में 14 सितंबर और नौवीं में 15 सितंबर को काउंसिलिंग कराई जाएगी। विस्तृत जानकारी वेबसाइट पर ली जा सकती है। 

बीएचयूः 24 घंटे में छात्रों को मिला हॉस्टल में कमरा

बीएचयू में यूजी, पीजी अंतिम वर्ष के छात्रों की कक्षाएं शुरू होने के बाद अब हॉस्टल आवंटन की प्रक्रिया धीरे-धीरे शुरू हो गई है। बिड़ला, एलबीएस हॉस्टल में जहां बाहरी छात्रों के रहने की सूचना की वजह से हॉस्टल आवंटित नहीं हो पाए थे, वहीं बिड़ला ए में कुछ छात्रों ने हॉस्टल खाली कर दिया तो 24 घंटे के भीतर ही कमरा आवंटित कर दिया गया। हालांकि अभी बिड़ला बी और सी के साथ ही एलबीएस हॉस्टल को खाली कराना चुनौती है। 

विश्वविद्यालय प्रशासन ने एक सितंबर से कक्षाएं चलाए जाने के साथ ही हॉस्टल आवंटित करने का निर्णय लिया था। कक्षाएं तो शुरू हो गई, लेकिन हॉस्टल इसलिए नहीं आवंटित हो पा रहा है कि यहां बाहरी छात्रों के रहने की जानकारी के बाद इसे पूरी तरह खाली कराना है। 

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad