Welcome to Dildarnagar!

Featured

Type Here to Get Search Results !

गाजीपुर जनपद में खुले प्राइमरी स्कूल, बच्चों का तिलक लगाकर किया गया स्वागत, खिले नौनिहालों के चेहरे

0

कोरोना वायरस के कारण करीब दो वर्षों से बंद प्राइमरी स्कूल खुलते ही सुबह-सुबह बच्चे हंसते-खिलखिलाते हुए स्कूल पहुंचे। सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों ने बच्चों को शुभकामनाएं देने के साथ ही सचेत रहने की नसीहत भी दी। प्रशासन की ओर से सभी स्कूलों को निर्देश दिया गया है कि हर हाल में कोरोना प्रोटोकाल का पालन सुनिश्चित कराने में अपना योगदान दें। हालांकि पहले दिन बच्चों की 30 से 40 फीसद उपस्थिति रही। जमानियां, रेवतीपुर, भांवरकोल, बिरनो, मरदह आदि ब्लाक के स्कूलों को आकर्षक ढंग से सजाया गया था।

प्रधानाचार्या ने बरसाए फूल

गाजीपुर जिले के सैदपुर नगर सहित ग्रामीणांचलों में बुधवार को प्राथमिक विद्यालयों की कक्षाएं शुरू होने पर बच्चों में काफी उत्साह देखने को मिला। इस दौरान क्षेत्र के सभी विद्यालयों का परिसर गुलजार रहा। कई विद्यालयों पर फूल-माला व गुब्बारा से सजाया गया था।

जनपद के सादात क्षेत्र में पहले दिन बच्चे जब स्कूल के गेट पर पहुंच रहे थे तो विद्यालय के अध्यापकगण के हाथों मे छड़ी नहीं ब्लकि थाल मे फूल थे। जहां पर सभी शिक्षक उनको तिलक लगाकर व पुष्प थमाकर या उन पर बरसाकर उनका स्वागत कर रहे थे। नगर के प्राथमिक विद्यालय प्रथम पर प्रधानाचार्या सत्यभामा दीक्षित, दो पर करुणाकर राय, तीन पर साहबराम, चतुर्थ पर जमीला खातून व इग्लिश मीडियम मजुई पर प्रधानाचार्या बंदना सोनकर सहित अन्य स्कूलों पर बच्चों का सभी ने जोरदार स्वागत किया। मजुई स्थित विद्यालय पर मिशन प्रेरणा के तहत रंगोली बनाकर बच्चों को शिक्षा के लिए प्रेरित किया गया।

गाजीपुर जिले के बहरियाबाद में शिक्षक-शिक्षिकाओं द्वारा टीका लगाकर स्वागत कर कक्ष में शिक्षण कार्य किया गया। स्थानीय कम्पोजिट पूर्व माध्यमिक विद्यालय आराजी कस्बा सवाद में कुल नामांकित 353 में 164, प्राथमिक विद्यालय द्वितीय पर 72 में 60, प्राथमिक विद्यालय चकसदर पर 115 में 59, चकफरीद पर 100 में 75 छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे। 

गाजीपुर जनपद के जखनियां में पहले दिन विद्यालय पहुंचे छात्र-छात्राओं को शिक्षकों द्वारा चंदन तिलक के साथ माला पहनाकर सम्मानित करते हुए उन्हे टाफी बिस्किट भी वितरण किया गया। प्राथमिक विद्यालय बारोडीह में 209 पंजीकृत छात्रों में 107 छात्र उपस्थित रहे।

बच्चों को मास्क देने के साथ ही किया सैनिटाइज

गाजीपुर जिले के मुहम्मदाबाद क्षेत्र के विद्यालयों के खुलने पर पहले दिन परिषदीय विद्यालयों में पहुंचने वाले बच्चों का शिक्षकों ने तिलक लगाकर व फूल देकर सम्मान किया। मुख्य गेट के पास ही बच्चों को मास्क प्रदान करने के साथ ही सैनिटाइज किया गया। प्राथमिक विद्यालय शेरपुर कला प्रथम में ग्राम प्रधान प्रतिनिधि डा.जयानंद राय मोनू ने बच्चों को हलुवा व दूध वितरित किया। 

खिले नौनिहालों के चेहरे

गाजीपुर जिले के खानपुर क्षेत्र में लंबे अरसे बाद स्कूल जाने की खुशी बच्चों में साफ देखी जा सकती थी। सुबह जल्दी-जल्दी झटपट बस्ता लादा और स्कूल की ओर चल दिए। लंबे अरसे बाद बुधवार को सभी प्राइमरी स्कूल के गेट पर जैसे ही अपने दोस्तों को देखा उनके चेहरे खिल गए। खुलकर बातें की और एक दूसरे का हालचाल जाना। कई स्कूल संचालकों ने भी बच्चों को टाफी गुलाब का फूल एवं कॉपी पेन का उपहार और फूलमाला पहनाकर तिलक लगाकर विद्यार्थियों का जोरदार स्वागत किया। पहले दिन 30 से 40 फीसदी ही उपस्थिति रही।

गाजीपुर जनपद के भांवरकोल क्षेत्र में लम्बे समय बाद प्राथमिक विद्यालय खुलने से बच्चों में गजब का उत्साह दिखा। प्राथमिक विद्यालय लोचाइन के प्रधानाध्यापक अजय राय ने बताया कि आनलाइन या अन्य माध्यमों से शिक्षण की औपचारिकता भले ही पूरी की जाय, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में संसाधनों की कमी से मनोनुकूल शिक्षण कार्य नहीं हो पा रहा था। अब विद्यालय में बच्चों के साथ रहकर मनोनुकूल शिक्षण कार्य हो सकेगा ।

बीइओ ने खिलाया एमडीएम: गाजीपुर जिले के भदौरा कमपोजिट विद्यालय पर विद्यालय पहुंचने वाले बच्चों के स्वागत के लिए पहले से ही खंड शिक्षा अधिकारी सावन कुमार दुबे विद्यालय के शिक्षकों के साथ फूल मालाओं से स्वागत करने के लिए खड़े थे। बच्चों द्वारा ''वेलकम'' आइए आपका स्वागत है, स्टिकर लगाकर वेलकम डांस किया गया। छोटे-छोटे बच्चों के मध्याह्न भोजन खंड शिक्षा अधिकारी सावन कुमार दुबे द्वारा अपने हाथों से बच्चों को भोजन कराया गया। बच्चे विद्यालय में मिले इस प्रेम से काफी गदगद दिखे।

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad