Welcome to Dildarnagar!

Featured

Type Here to Get Search Results !

वाराणसी जनपद में मुख्‍यमंत्री के आगमन से पूर्व नोडल अधिकारी ने परखी विकास कार्यों की प्रगति

0

अपर मुख्य सचिव व जनपद के नोडल अधिकारी डा. देवेश चतुर्वेदी ने मुख्यमंत्री के आगमन से पूर्व शनिवार को विकास कार्यों को परखा वहीं संबंधित विभागों को जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ जनता को हर हाल में मुहैया कराने का निर्देश दिया। कहा कि इस कार्य में किसी भी तरह की चूक नहीं होनी चाहिए। लापरवाही पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

जैविक खेती करने वाले किसानों को सराहा :

नोडल अधिकारी ने चोलापुर ब्लाक व गांवों का निरीक्षण किया। जैविक खेती करने वाले किसानों की प्रशंसा की। वहीं दानगंज जलनिगम टंकी पर पेयजल सप्लाई की भी जानकारी ली। इस दौरान थोड़ी दूर पर ही लगे नल से पानी गिरते देख रूक गए। एक व्यक्ति से पानी गिरने के बारे में पूछा, बताया कि आज असमय दोपहर में पानी चालू कर दिया गया है। नोडल अधिकारी ने संबंधित कर्मचारियों को जमकर फटकार लगाई। इसके बाद मंगोलेपुर ग्राम स्थित प्राथमिक विद्यालय पर पहुंचे। स्वयं सहायता समूह की महिला कुमारी सुनीता से बातचीत की। साथ ही प्रधानमंत्री बीमा योजना के बारे में जानकारी ली। कक्षा तीन की छात्रा रहनुमा से छह का पहाड़ा सुना।

छात्रा ने बिना रोकटोक के पहाड़ा सुनाया तो नोडल अधिकारी ने पीठ थपथपाई। ब्लाक पर लगे जैविक खेती के स्टाल पर नमामि गंगे के मैनेजर स्वामीशरण से विस्तृत जानकारी ली तथा जैविक खेती करने वाले तीन किसान रमाशंकर मौर्या, सौरभ सिंह एवं राममनोहर सिंह को सम्मानित किया। साथ ही जैविक रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। कहा कि किसान एपीओ बनाकर गुणवत्तापरक एग्री प्रोडक्ट का उत्पादन करें। अच्छा लाभ मिलेगा। मौके पर मौजूद कई किसानों ने शारदा सहायक नहर द्वारा समय से पानी न आने की शिकायत की। नोडल अधिकारी ने समाधान का आश्वासन दिया।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चोलापुर का निरीक्षण कर स्थापित ऑक्सीजन प्लांट, वैक्सीनेशन, पेशेंट वार्ड, दवा वितरण आदि कार्य का भी निरीक्षण किया और दवाइयों की उपलब्धता पूछी। इसके बाद राजकीय बालिका इंटर कालेज चोलापुर का निरीक्षण किया। कक्ष में बालिकाओं के कोविड प्रोटोकाल के अनुरूप बैठने की व्यवस्था को देखा। कहा कि हर बच्चे के लिए मास्क अनिवार्य है। प्रतिदिन विद्यालय का सैनिटाइजेशन, फागिग व एंटी लारवा स्प्रे कराएं। बच्चों के स्वास्थ्य की जांच भी कराएं। कहा से कहा कि घर पर माता-पिता को कोविड के दोनों डोज लगवाने को प्रेरित करें।

युवाओं को रोजगार के लिए उपलब्ध कराएं ऋण : नोडल अधिकारी ने गांव का दौरा करने के बाद सर्किट हाउस के सभाकक्ष में शासन के सर्वोच्च प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा की। कहा कि स्वरोजगार परियोजनाओं में समय से युवाओं को ऋण की उपलब्धता सुनिश्चित करायी जाए। सामूहिक विवाह योजना के लक्ष्य को नवंबर तक पूरा करा लें। बैठक में सभी संबंधित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad