Welcome to Dildarnagar!

Featured

Type Here to Get Search Results !

गाजीपुर में कई दिन बाद बरसात से किसानों के चेहरे खिले

0

गाजीपुर में लगातार पिछले कई दिनों से गर्मी व उमस झेल रहे लोगों को सोमवार की दोपहर में हुई बरसात से राहत मिली है। बारिश रुक-रुककर दो-तीन बार हुई, लेकिन ज्यादा देर बरसात नहीं हो सकी। फिर भी आसमान में बादलों के घिरे रहने के चलते धूप की तपिश कुछ कम महसूस हुई। इधर कई दिनों से बारिश के नहीं होने से लगातार पड़ रही गर्मी के चलते सोमवार को अधिकतम तापमान 32 डिग्री पर तो न्यूनतम तापमान 27 डिग्री पर बना रहा।

वैसे सोमवार की सुबह से आसमान साफ रहा। जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया, लोग वैसे-वैसे कड़ी धूप का सामना करते रहे। मध्याह्न बारह बजे के करीब तो ऐसा लग रहा था कि मानो आसमान से अंगारा बरस रहा हो। तेज धूप के चलते लोग पीसने से तर-बतर होते रहे। गर्मी से राहत पाने के लिए लोग छांव में बैठे रहे। धूप होने के चलते आम जनमानस के साथ ही पशु-पक्षी भी बेहाल बने रहे। वहीं साढ़े बारह बजे के आस-पास पूरब की तरफ से काला बादल छाने लगा। 

इसके बाद थोड़ी देर के लिए शहर के पश्चिमी क्षेत्रों सहित सिंचाई विभाग, विकास भवन चौराहा, गोराबाजार आदि क्षेत्रों में थोड़ी देर के लिए अचानक तेज बरसात शुरू हो गयी। राहगीर बरिश से बचने के लिए इधर-उधर दुकानों व शेड के नीचे हो लिये। एकाएक सड़कें खाली हो गयी। वहीं बारिश बंद भी तुरंत बंद हो गयी और फिर कड़ी धूप हो गयी। लोगों की सड़कों पर फिर चहलकदमी शुरू हो गयी। फिर करीब डेढ़ घंटे बाद आसमान में चारों तरफ से अचानक काला बादल छाने लगा। साथ ही आकाशीय बिजली की तेज गड़गड़ाहट होने लगी। और, थोड़ी ही देर में ही तेज बरसात शुरू हो गयी। यह भी बारिश ज्यादा देर तक नहीं हो सकी। 

करीब पंद्रह से बीस मिनट के बाद बंद हो गयी। थोड़ी देर के लिए हुई बरसात ने कड़ी धूप का सामना कर रहे लोगों के लिए राहत बनी रही। क्योंकि इसके साथ ही आसमान में बादल भी छाया रहा, जिससे सूर्य की तपिश कम हो गयी। कुछ देर के लिए लोगों को गर्मी से काफी राहत महसूस हुई और मौसम भी खुशगवार हो गया था। फिर करीब एक-दो घंटे के बाद लोग फिर से उमस से परेशान होने लगे थे। वहीं बारिश के समय गुल हुई बिजली की आपूर्ति देर तक ठप कर दी गयी थी। इस बीच कई बार ट्रिपिंग हो रही, पर बिजली नहीं आयी, जिससे घर में लोग फिर से पसीना से तर-बतर होते रहे। दोपहर बाद हुई बारिश से शहर के कुछ जगहों पर कीचड़ भी लग गया था, जिससे आने-जाने में लोगों को थोड़ी परेशानी हुई। इधर कई दिनों से अच्छी बारिश नहीं होने से लोग भीषण गर्मी व उमस का सामना कर रहे हैं।

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad