Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम का रुख फिर बदला, धूप हुई तो उमस में होगा इजाफा

पूर्वी उत्तर प्रदेश (पूर्वांचल) में मौसम का रुख अब एक बार फिर बदलाव की ओर है, एक ओर बारिश के बाद वातावरण में नमी बरकरार रहने से मौसमी मिजाज बदला हुआ है तो दूसरी ओर ठंडी हवाओं के असर से उमस में भी कमी आ चुकी है। 

मौसम विज्ञान विज्ञानी मान रहे हैं कि पूर्वांचल में आने वाले दिनों में उमस में कमी आएगी और सुबह में ठंडक का अहसास शुरू हो जाएगा। हालांकि, गुलाबी ठंडक का दौर भी अगले महीने आने वाला है। दो माह में ही सुबह कोहरे का दौर पूर्वांचल में पहाड़ी क्षेत्रों से दस्‍तक देने लगेगा।

मंगलवार की सुबह आसमान में धूप छांंव का दौर बना रहा है और दिन चढ़ा तो भी धूप के बीच बादलों की आवाजाही का रुख बना रहा। जबकि ठंडी हवाएं सुबह नौ बजे तक अपना अहसास कराती रहीं। हालांकि, धूप खिलने के बाद तापमान और उमस में भी इजाफा हुआ। दिन चढ़ा तो गर्मी का असर भी हुआ। जबकि हवाओं ने उमस को काबिज ही नहीं होने दिया। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख बदलेगा और उमस में कमी आती जाएगी। हालांकि, लोकल हीटिंग और नमी का असर हुआ तो बादलों की आवाजाही का दौर शुरू हो जाएगा।

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 32.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री कम रहा, न्‍यूनतम तापमान 24.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री कम था। आर्द्रता अधिकतम 92 फीसद और न्‍यूनतम 74 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग की ओर से इस पूरे सप्‍ताह बादलों की आवाजाही का रुख रहने की उम्‍मीद जताई गई है। जबकि मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में पूर्वांचल और आसपास बादलों की सक्रियता बनी हुई है। मानसूनी द्रोणिका का असर अब धीरे धीरे खत्‍म हो चला है लेकिन बंगाल की खाड़ी से आने वाली नम हवाओं ने वातावरण को बदलाव दे रखा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr