Welcome to Dildarnagar!

Featured

Type Here to Get Search Results !

वाराणसी और बलिया पहुंचे योगी के मंत्री महेंद्र सिंह, बोले- तैयारी पूरी, यूपी को बाढ़ से सुरक्षित रखेगी सरकार

0

उत्तर प्रदेश में बाढ़ के हालात पर सरकार की नजर बनी हुई है। लोगों को सुरक्षित रखने के लिए बचाव के उपाय शुरू कर दिए गए हैं। जल शक्ति मंत्री डा. महेंद्र सिंह ने रविवार को वाराणसी और बलिया में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई निरीक्षण किया। 

कलेकट्रेट सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में जनप्रतिनिधियों व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ राहत-बचाव कार्य की तैयारियां परखीं। बाद में उन्होंने गाजीपुर व बनारस तक गंगा के बढ़े जलस्तर के चलते उपजे बाढ़ के हालात का हवाई सर्वेक्षण किया।

समीक्षा बैठक के बाद पत्रकारों से वार्ता के दौरान मंत्री ने कहा कि सरकार प्रदेश को बाढ़ से सुरक्षित रखने के लिए तैयार है। राजस्थान में अधिक बारिश होने के कारण भारी मात्रा में पानी छोड़ा गया है। चार अगस्त को कोटा बैराज धौलपुर से 22 लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने के बाद चंबल नदी के जलस्तर में नौ मीटर तक वृद्धि हो गई है, इससे जुड़ी यमुना में छह मीटर बढ़ाव दर्ज किया गया है। इसके आगे कुछ अन्य नदियों का पानी भी प्रयागराज में गंगा में मिलने के बाद दो मीटर तक जलस्तर बढ़ा है। गंगा खतरे के निशान के ऊपर बह रहीं हैं।

बाढ़ चौकियों की स्थापना, टीमें तैनात

मंत्री ने कहा कि बाढ़ को लेकर बलिया संवेदनशील जनपद है। यहां दो बड़ी नदियों गंगा व सरयू का मिलन होता है। यहां राहत व बचाव कार्य शुरू कर दिए गए हैं। बाढ़ चौकियों की स्थापना की गई है। एनडीआरएफ, एसडीआरएफ की टीमें तैनात कर दी गई हैं। कई परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर पुहंचाया गया है। उन्होंने कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में सरकार राशन, दवाई, कपड़े सहित अन्य आवश्यक सामान लोगों को मुहैया कराएगी। इन क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग की टीमें लगाई जाएंगी।

एक साल पहले जारी किया गया बजट

मंत्री ने कहा कि सरकार बाढ़ को लेकर संवेदनशील है। इसी का नतीजा है कि बाढ़ व कटानरोधी कार्यों के लिए लगभग एक साल पहले बजट जारी कर दिया गया। इससे राज्य में बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में काफी कमी आई है।

वाराणसी के बेलवरिया राहत कैंप में मंत्री ने राहत सामग्री भी वितरित की

वाराणसी के बेलवरिया राहत कैंप में मंत्री ने राहत सामग्री भी वितरित की। इस दौरान बाढ़ शरणार्थियों से वार्ता करते हुए उन्होंने कहा कि आपदा की इस घड़ी में शासन- प्रशासन उनके साथ खड़ा है। राहत सामग्री बांटते हुए बोले, आपदा की इस घड़ी में सहयोग के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आपके लिए यह सामग्री भेजी है जिसे मैं लेकर आया हूं। 

उन्होंने एक शरणार्थी को राहत सामग्री उपलब्ध कराते हुए कहा कि दादी बहुत बड़ी और वजनी पोटली है कैसे जाएगी, तब वृद्धा ने बताया गया कि उनका बच्चा भी यहीं है। यदि इससे भी अधिक वजनी और अधिक मात्रा में सामग्री मिली तो उसे भी लेकर जाएगा।

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad