Welcome to Dildarnagar!

Featured

Type Here to Get Search Results !

मंडुआडीह स्टेशन पर पलटा मालगाड़ी का पांच वैगन, अप लाइन से ट्रेनों का संचालन पूरी तरह ठप

0

बनारस (मंडुआडीह) स्टेशन पर मंगलवार की रात 9.20 बजे बड़ा रेल हादसा हुआ। आपात ब्रेक लगाने के कारण प्लेटफॉर्म नंबर एक के उत्तरी छोर पर मालगाड़ी के पांच वैगन पलट गए। इसके चलते अप लाइन से ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह से ठप हो गया। मौके पर मौजूद डीआरएम रामाश्रय पांडेय समेत मंडल के वरिष्ठ अधिकारियों ने रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया। एसपीएआरटी (दुर्घटना बचाव यान) और यांत्रिक विभाग की टीम बेपटरी वैगन को हटाने का प्रयास कर रही है।

मिली जानकारी के अनुसार मालगाड़ी का खाली (बीसीएन) रैक समस्तीपुर से प्रयागराज जा रहा था। मालगाड़ी रात्रि 9 बजे वाराणसी जंक्शन से प्रस्थान हुई। बनारस स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर एक से आगे बढ़ते ही उत्तरी छोर (फ्लाईओवर से पहले) पर आपात ब्रेक लगाने के कारण इंजन से सटा पांच वैगन तेज़ आवाज़ के साथ पलट गया। पटरियां भी क्षतिग्रस्त हो गई। जगह- जगह ट्रैक उखड़ गए।

इस दुर्घटना से अफरातफरी की स्थिति उत्पन्न हो गई। रेलवे कंट्रोल से सूचना प्रसारित होने के बाद पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन हरकत में आ गया। वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कराया गया।

ट्रेनो का परिचालन प्रभावित

इस रेल दुर्घटना से बनारस स्टेशन से गुजरने वाली गाडियां प्रभावित हो गई। पटना- बनारस स्पेशल ट्रेन को वाराणसी जंक्शन पर ही टर्मिनेट कर दिया गया। वहीं, गोरखपुर- बनारस इंटरसिटी स्पेशल ट्रेन को वाराणसी सिटी स्टेशन पर ही रोक दिया गया। इधर परिचालन विभाग ने अप लाइन को रोककर डाउन लाइन से ट्रेनों का परिचालन धीरे धीरे बहाल कराया। जनसंपर्क अधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया गया है। गाडियों का परिचालन भी बहाल किया जा रहा है। दुर्घटना की वजह जानने के लिए जांच टीम का गठन किया जाएगा।

बनारस यार्ड में वाराणसी जंक्‍शन से आने वाली (अप बीसीएन )मालगाड़ी के रिसेप्शन के समय पांच कोच से अवपथन हो जाने के कारण बनारस-वाराणसी जं अप लाइन ब्लाक हो गई है। इस कारण पटना से बनारस आने वाली गाड़ी संख्या-05126 जनशताब्दी एक्सप्रेस वाराणसी जंक्‍शन पर ही टर्मिनेट की गई। 18 अगस्‍त को बनारस से पटना जाने वाली गाड़ी संख्या-05125 जनशताब्दी एक्सप्रेस वाराणसी जंक्‍शन से ही ओरिजनेट होकर चलेगी । इसी क्रम में गोरखपुर से बनारस आने वाली गाड़ी संख्या-05103 इंटरसीटी एक्सप्रेस को वाराणसी सिटी में ही टर्मिनेट कर दिया गया है जिस कारण कल 18 अगस्‍त को बनारस से गोरखपुर जाने वाली गाड़ी संख्या-05104 इंटरसीटी एक्सप्रेस वाराणसी सिटी से ही ओरिजनेट होकर चलाई जाएगी।

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad