Welcome to Dildarnagar!

Featured

Type Here to Get Search Results !

Railway स्टेशनों के आसपास ATM की सुविधाएं बढ़ाएंगे बैंक, यात्री सुविधाओं में भी होगा इजाफा

0

यात्रियों की सुविधाओं के लिए रेलवे स्टेशनों के आसपास बैंक एटीएम की सुविधाएं बढ़ाएंगे। इसके लिए सरकारी और निजी बैंकों की एटीएम टीम गत दिनों पूर्व बनारस आई थी। इसमें निर्णय हुआ है कि वाराणसी कैंट, बनारस, वाराणसी सिटी, सारनाथ, पं. दीनदयाल नगर स्टेशनों के आसपास करीब 50 एटीएम लगाए जाएंगे। इससे बैंकों का व्यवसाय भी बढ़ेगा और लोगों को सुविधाएं मिलेंगी। इसके लिए अब सर्वे भी शुरू हो गया है। उम्मीद है आगामी तीन माह के भीतर इस योजना को मूर्त रूप दे दिया जाएगा। इसके लिए बैंकों के अधिकारी भवन स्वामियों से संपर्क कर रहे हैं।

माना जा रहा है कि इस फैसले की वजह से अब कोविड काल का दूसरा दौर बीतने के बाद से ही बाजार और यातायात की सुविधाएं सुगम हो चली हैं। ऐसे में बैंकों के लिए भी कारोबार का दायरा बढ़ाने के लिए एटीएम सुविधाएं बढ़ाने से काफी फायदा होगा। लिहाजा कारोबारी नजरिए से भी यह फैसला बड़े बदलावों वाला साबित होने जा रह है. 

दो वर्ष पूर्व रेलवे के कामर्शियल विभाग ने बैंकों को लिखा था पत्र: रेलवे स्टेशनों पर अनुबंध समाप्ति के बाद निष्प्रयोज्य पड़े एटीएम को हटाने के लिए दो वर्ष पहले रेलवे के कामर्शियल विभाग ने संबंधित बैंकों के अधिकारियों को पत्र लिखकर एटीएम हटाने को कहा था। कुछ बैंकों ने अपने एटीएम मशीन तो हटवाए कुछ वर्तमान में वैसे ही पड़े हुए हैं।

प्राइम लोकेशन के लिए रेलवे का महंगा है किराया : 

आमतौर पर बैंक एटीएम को ऐसी जगह लगाते हैं जहां सबसे ज्यादा ग्राहकों की पहुंच हो सके। बात रेलवे स्टेशन की करें तो सर्कुलेटिंग एरिया में एटीएम लगाने के लिए बैंक को निजी भवन स्वामी की तुलना में ज्यादा रेलवे को ज्यादा किराया अदा करना पड़ता है। इस कारण बैंक अब रेलवे स्टेशनों के आसपास निजी भवन स्वामियों से संपर्क करके जगह तलाश रहे हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad

Below Post Ad