Featured

Type Here to Get Search Results !

झमाझम मॉनसूनी बारिश के आसार, जानें दिल्ली-यूपी समेत इन राज्यों के मौसम का हाल

0

भारत के उत्तर पश्चिम राज्यों में इस बार मानसूनी बारिश अच्छी होने के आसार हैं। मौसम विभाग ने मंगलवार को मानसून को लेकर दूसरा पूर्वानुमान जारी करते हुए यह बात कही। इसमें कहा गया है कि देश के उत्तर पूर्वी हिस्से में इस बार सामान्य से थोड़ी कम बारिश हो सकती है। इसका मतलब है कि दिल्ली, यूपी, पंजाब और राजस्थान समते अन्य इलाकों में अच्छी बारिश होगी।

मौसम विभाग के महानिदेशक डा. एम. महापात्र ने कहा कि देश में मानसन सामान्य रहेगा। जून से सितंबर के चार महीनों के दौरान सामान्य के 96-104 फीसदी बारिश होने की संभावना है। चार महीनों की सामन्य बारिश 88 सेंटीमीटर होती है। इस प्रकार मानसून देश भर में सामान्य रहेगा। लेकिन दूसरी भविष्यवाणी में देश के चार हिस्सों के लिए अलग-अलग पूर्वानुमान जारी किए गए हैं। 

इसमें कहा गया है कि उत्तर-पश्चिम राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा तथा राजस्थान आदि में बारिश 92-108 फीसदी के बीच होगी। उत्तर-पश्चिम भारत में आमतौर पर बारिश राष्ट्रीय औसत से कम होती है। लेकिन इस बार का पूर्वानुमान के संकेत दे रहे हैं कि यह राष्ट्रीय औसत के अनुरूप हो सकती है जो कि 88 सेंटीमीटर है।  

इस प्रकार दक्षिणी हिस्से में बारिश 93-107 फीसदी, मध्य भारत में 106 फीसदी तथा पूर्वोत्तर भारत में 95 फीसदी बारिश होने की संभावना है। इस पूर्वानुमान में पूर्वोत्तर हिस्से में ही कम बारिश की संभावना व्यक्त की गई है लेकिन पूर्वोत्तर में सामान्य बारिश का औसत देश के दूसरे हिस्सों से ज्यादा है, इसलिए वहां बारिश थोड़ी कम होने के बावजूद कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

विभाग ने कहा कि पूर्वानुमान में माडलीय त्रुटि चार फीसदी होती है। यह कम या ज्यादा दोनों दिशा में हो सकती है। बता दें कि मौसम विभाग ने तीन जून को मानसून के केरल पहुंचने की संभावना व्यक्त की है। हालांकि केरल में मानसून के पहुंचने की सामान्य तिथि एक जून है। 

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad